गोरा रंग बना मुसीबत, इंटरव्यू में रिजेक्ट हुई लड़की

KNEWS DESK- हमारे देश और समाज में कार्यस्थलों में रंगवाद एक बहुत गंभीर मुद्दा बना हुआ है। अभी 1 महिला ने अपने साथ हुई घटना के बारे में बताया है जिससे लोग हैरान रह गए हैं। प्रतीक्षा ने एक लिंक्डइन पर नौकरी करने के लिए इंटरव्यू दिया है। इंटरव्यू के दौरान हैरान करने वाला अनुभव साझा किया है। उसने कहा है कि रिक्रूटर्स ने उसे नौकरी देने से इनकार कर दिया है क्योंकि उसका रंग वहां के लोगों से गोरा था।

आपको बता दें कि प्रतीक्षा ने आगे लिखा-  आपने सही पढ़ा, इंटरव्यू के तीन राउंड और असाइनमेंट के 1 राउंड के बाद, सभी प्रासंगिक कौशल, योग्यता और अनुभव के साथ भी मैं इस पोस्ट के लिए ठीक नहीं थी  क्योंकि मेरी त्वचा का रंग वहां की टीम की तुलना में ज्यादा गोरा था। अजीब है कि रिक्रूटर्स चाहते थे कि टीम में कोई मतभेद न हो।  इसलिए मुझे नौकरी देने से मना कर दिया है। प्रतीक्षा ने कंपनी से मिले मेल का स्क्रीनशॉट भी अपने पोस्ट में डाला है और उसमें लिखा था कि -‘ रिक्रूटमेंट प्रोसेस में शामिल होने का शुक्रिया लेकिन दुर्भाग्य से हम आपको नौकरी पर नहीं रख सकते हैं।आपकी स्किल और योग्यता सब ठीक है लेकिन हम सभी के लिए बराबर मौके का ध्यान रखते हैं और आपका टोल हमारी टीम की तुलना में थोड़ा ज्यादा गोरा है और हम टीम में कोई मतभेद नहीं चाहते है। इसलिए हम आपको नौकरी नहीं दें सकते हैं।

रंग के कारण भेदभाव होने से लोग चिंतित

प्रतिक्षा ने पोस्ट के साथ लिखा, “यहां हम विविधता, समावेशिता, स्थिरता के बारे में बात कर रहे हैं और फिर हम लोगों को रंग, पंथ, धर्म और कई अन्य पूर्वाग्रहों के आधार पर आंक रहे हैं.” प्रतीक्षा ने लिंक्डइन पर इसे शेयर किया तो ये कहानी ट्विटर तक भी पहुंच गई है। जिस तरह रंग की वजह से भेदभाव का सामना करना पड़ा उससे लोग काफी चिंतित है। कई लोगों ने इस पर बहुत लोगों ने कमेंट किए है कि लोगों ने कहा- ‘कभी लोगों को सांवले रंग से दिक्कत होती है तो कभी गोरे. काम के आधार पर चयन किया जाना चाहिए। ये किस तरह की घटिया बात है’. वहीं किसी और ने कहा- ये गलत है और आपको इसके लिए इस कंपनी से जवाब मांगना ही चाहिए ।

About Post Author