पीएम मोदी आज तेलंगाना में 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

तेलंगाना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और राज्य की राजधानी से लगभग 60 किलोमीटर दूर संगारेड्डी में मंगलवार को एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि परियोजनाएं सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई प्रमुख क्षेत्रों से संबंधित हैं। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि मोदी सुबह हैदराबाद में श्री उज्जयिनी महाकाली मंदिर जाएंगे और पूजा-अर्चना करेंगे।

प्रधानमंत्री हैदराबाद में नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (CARO) केंद्र का उद्घाटन करेंगे, जिसे नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (R&D) गतिविधियों को उन्नत करने और बढ़ाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर स्थापित किया गया था। 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, अत्याधुनिक सुविधा 5-स्टार-गृह रेटिंग और ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (ईसीबीसी) मानदंडों के अनुरूप है।

मोदी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा, वह एनएच-65 के 29 किलोमीटर लंबे पुणे-हैदराबाद खंड की छह लेन की आधारशिला रखेंगे। यह परियोजना तेलंगाना के प्रमुख औद्योगिक केंद्रों जैसे पाटनचेरू के पास पशमिलारम औद्योगिक क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी। कार्यक्रम के दौरान पीएम छह नए स्टेशन भवनों के साथ-साथ सनथनगर-मौला अली रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का उद्घाटन करेंगे।

मोदी घाटकेसर-लिंगमपल्ली से मौला अली-सनथनगर होते हुए उद्घाटन एमएमटीएस (मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सर्विस) ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन सेवा पहली बार हैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्रों में लोकप्रिय उपनगरीय ट्रेन सेवा को नए क्षेत्रों तक विस्तारित करती है। पीएम इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे। 4.5 एमएमटीपीए की क्षमता वाली 1,212 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन ओडिशा (329 किमी), आंध्र प्रदेश (723 किमी) और तेलंगाना (160 किमी) राज्यों से होकर गुजरती है।

पाइपलाइन पारादीप रिफाइनरी से विशाखापत्तनम, अचुतापुरम और विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश में) और हैदराबाद के पास मलकापुर (तेलंगाना में) के डिलीवरी स्टेशनों तक पेट्रोलियम उत्पाद का सुरक्षित और किफायती परिवहन सुनिश्चित करेगी।

ये भी पढ़ें-    तेलंगाना: अगर फसलों के लिए पानी नहीं छोड़ा गया तो चुनाव प्रचार नहीं करने देंगे- किसान

About Post Author