ChatGPT की चोरी को पकड़ने आ गया है AI GPT Zero

टेक डेस्क, ChatGPT ने पूरी दुनिया में तहलका मचा कर रखा हुआ है। हर तरफ सिर्फ इसी की बात हो रही है। लोग तो यहाँ तक बोल रहे है कि यह तकनीक एक नए युग की शुरुआत करेगी| दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक इसके आने से परेशान हैं। अब एक ऐसा ऐप तैयार हो चुका है जो ChatGPT के दुरुपयोग पर नजर रखेगा।

एआई यानी आर्टिफिशल इंटेलीजेंस तकनीक के आधार पर काम करने वाले ChatGPT के दुरुपयोग के कई मामले सामने आए थे। स्कूल, कॉलेज से लेकर यूनिवर्सिटी तक में छात्रों ने इस तकनीक के माध्यम से अपने रिसर्च, थीसिस और दूसरे  प्रोजेक्ट पूरे किए। ऐसे में सवाल उठने लगे है कि अगर छात्र इस तकनीक से काम करेंगे तो मेहनत करने वाले छात्रों का क्या होगा?

इसी सवाल को देखते हुए एडवर्ड टीएन नाम के 22 वर्षीय छात्र ने GPT Zero तैयार किया है। एडवर्ड प्रिंसटन यूनिवर्सिटी का छात्र है। वह यूनिवर्सिटी में नेचुरल प्रोसेसिंग लैब में इस बात पर रिसर्च कर रहा था कि कैसे पता लगाया जाए कि कोई कंटेंट एआई के माध्यम से तैयार किया गया है या उसे किसी ने लिखा है?

इस ऐप को कड़ी मेहनत से तैयार करने के बाद एडवर्ड आराम से सो गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक “जब सुबह वह सोकर उठा तो उसके फोन में सैकड़ों मैसेज थे। उसे हजारों की संख्या में मैसेज मिले। इसके ऐप GPT Zero को इतने लोगों ने डाउनलोड किया कि जिस प्लेटफॉर्म पर उसे रखा गया था वह ही क्रैश हो गई।

About Post Author