अब तीर्थयात्रियों को नहीं पड़ेगा इंतजार, दिया जाएगा टोकन

देहरादून, केदारनाथ यात्राकाल शुरू होने वाला है। जिसको लेकर काफी प्रबंध भी किए बगए है और अब केवल एक घंटे में 1200 श्रद्धालु दर्शन कर सकते है। इस बार काफी संख्या में लोगों की भीड़ दर्शन के लिए आई है तो उसी को देखकर टोकन सिस्टम की व्यवस्था शुरू की गई है। ताकि ठीक तरह से यात्रा को व्यवस्थित रखा जाए। इस बार प्रशासन व बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति ने धाम में भीड़ प्रबंधन और यात्रियों को घंटों तक लाइन में खड़ा होकर इंतजार ना करना पड़े इन सारी समस्या को दुर करने के लिए यह टोकन व्यवस्था की गई है। पहले दिन से ही धाम में जाने वाले श्रद्धालु को टोकन दिए जाएगे और एक- एक घंटे के स्टॉल के हिसाब से होंगे। टोकन में संख्या और दर्शन के लिए समय लिखा होगा। अधिकारियों के अनुसार केदारनाथ के दर्शन लोग आराम से कर सकेगे। अगर दर्शन के लिए मंदिर को 12 घंटे के लिए खोला जाता है तो उस के हिसाब से 14,400 श्रद्धालु दर्शन कर सकते है। यात्राकाल में यात्रियों की बढ़ती संख्या, मोससम और साथ में और भी हालातों को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य को कम और ज्यादा भी किया जा सकता है। पिछले वर्ष धाम में 15 लाख 63 हजार यात्रियों ने दर्शन किए थे। 
लाउडस्पीकर में होगी टोकन नंबर की घोषणा  
केदारनाथ में एक-एक घंटे के स्लॉट के आधार पर टोकन दिए जाएगे। टोकन लेने के लिए मंदिर से 200 मीटर पहले काउंटर लगाया जाएगा जिससे किसी को कोई भी दिकत ना हो। टोकन वितरण के लिए समय भी निर्धारित किया जाएगा। 
पूजा अर्चना के लिए होगा अलग समय 
यात्रा काल के समय अलग-अलग देश के विभिन्न प्रांतों को श्रद्धालु केदारनाथ का महाभिषेक, रुद्राभिषेक  के साथ और भी पूजा  और आरती के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग करते हैं। इस बार भी पिछली बार की तरह पूजा-अर्चना के लिए अलग समय तय किया गया है ताकि दर्शन करने वालों यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो। 

About Post Author