भारत में Netflix पासवर्ड शेयरिंग बंद, यूजर्स को आ रहा कुछ ऐसा ईमेल

KNEWS DESK- फ्री में हमे कोई चीज मिल जाए तो उसकी खुशी कुछ और ही होती है। आप सभी ने भी कोई न कोई मूवी देखने के लिए अपने दोस्त का नेटफ्लिक्स अकाउंट कभी न कभी जरूर लिया होगा. लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। दरअसल, भारत में आज से कंपनी ने पासवर्ड शेयरिंग सिस्टम खत्म कर दिया है और यूजर्स को एक ईमेल इससे जुड़ा भेजा जा रहा है। ईमेल में कंपनी यूजर्स को कह रही है कि उनका अकाउंट सिर्फ उनके और उनके घर के सदस्यों के लिए है।  यदि आपके घर के बाहर कोई अन्य व्यक्ति आपके खाते का उपयोग कर रहा है तो उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल एक नए खाते में ट्रांसफर करनी होगी जिसके लिए उन्हें भुगतान कर और अपना पासवर्ड बदलना होगा।

 

नेटफ्लिक्स ने शर्त लगाई है कि पासवर्ड फीचर फीचर को एक ही घर के मेंबर्स के बीच साझा किया जा सकेगा। मतलब एक ही घर के लोगों के बीच आप आराम से नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। लेकिन अगर कई दोस्तों ने मिलकर एक नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन लिया है, तो नेटफ्लिक्स का पासवर्ड नहीं शेयर कर पाएंगे। अगर आप घर के बाह दोस्तों या अन्य लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करना चाहते हैं, तो आपको अलग से पैसे देने होंगे।

नेटफ्लिक्स को उठाना पड़ा नुकसान

नेटफ्लिक्स को ग्लोबली नुकसान उठाना पड़ रहा था, जिसके मद्देनजर नेटफ्लिक्स की तरफ से भारत के लिए पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन को बंद करने का फैसला लिया गया है। एक ही घर में रहने वाले लोग नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। वही जब वो हॉलिडे पर जाएंगे, तो प्रोफाइल शेयर कर पाएंगे। कंपनी ने कहा कि उसने उन ग्राहकों को ईमेल भेजना शुरू कर दिया है जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं।

नेटफ्लिक्स की तरफ से इस साल मई में 100 देशों जैसे यूनाइटेड स्टेट, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रिया, सिंगापुर, मैक्सिको, ब्राजील में पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन को प्रतिबंधित कर दिया है। नेटफ्लिक्स के ग्लोबली करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।नेटफ्लिक्स की तरफ से ऐड सपोर्टेड सर्विस ऑफर की जा रही है। जिससे सस्ते में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का लुत्फ उठा पाएंगे।

अगर आपने अपना नेटफ्लिक्स अकाउंट पहले किसी व्यक्ति को दिया था तो आप इसे  Manage Access Devices में जाकर हटा सकते हैं। यदि आप अपना अकाउंट टीवी पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड को ऑन करना होगा। कंपनी ने कहा कि जो डिवाइस इस टीवी के समान इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं वे स्वचालित रूप से यूजर्स के नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड का हिस्सा बन जाएंगे।

About Post Author