फेसबुक की पेरेंट कंपनी Meta Platforms Inc. ने अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विस को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी की Meta Verified सर्विस में यूजर्स को कई सारे नए और अतिरिक्त फीचर्स मिलेंगे। इसी के साथ साथ पैसे देने वाले यूजर्स को अकाउंट वेरिफिकेशन का बैज भी मिलेगा।
मेटा की नई सब्सक्रिप्शन सर्विस की कीमत करीब 11.99 डॉलर (करीब 1000 रुपये) होगा। iOS ऐप के जरिए इस सर्विस को लेने पर 14.99 डॉलर चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि फिलहाल यह सर्विस खासतौर से कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स को ध्यान में रखकर लाया गया है। वेरिफिकेशन बैज के अलावा सबस्क्रिप्शन सर्विस में ‘प्रोऐक्टिव अकाउंट प्रोटेक्शन, अकाउंट सपोर्ट के लिए एक्सेस और पहले से ज्यादा विजिबिलटी और रीच’ जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। मेटा के प्रवक्ता ने एक ईमेल में यह जानकारी साझा की है।
इसके अलावा मेटा के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर मार्क ज़ुकरबर्ग ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए नए प्रॉडक्ट की जानकारी दी। बता दें कि इस सर्विस को पिछले हफ्ते पेश किया गया था। यह ऑप्शन फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इनका सब्सक्रिप्शन अलग-अलग ही लेना होगा।
बता दें कि पिछले कुछ सालों में सब्सक्रिप्शन सर्विस, सोशल नेटवर्किंग कंपनियों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गई है। इससे कंपनियों को अपने बिजनेस को अलग तरह से चलाने का भी मौका मिलता है जो अभी तक मुख्य तौर पर सिर्फ विज्ञापनों पर निर्भर था। Snap Inc. के पास Snapchat Plus है। जबकि ट्विटर के पास भी अभी एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जिसका सबसे बड़ा सेलिंग पॉइन्ट अकाउंट वेरिफिकेशन है।
Meta का अधिकतर रेवेन्यू विज्ञापनों से ही आता है लेकिन इकॉनमी में उतार-चढ़ाव के चलते इस पर काफी असर पड़ सकता है। Covid-19 की शुरुआत में मेटा के बिजनेस को काफी नुकसान हुआ था और पिछले साल के आखिर में यूरोप में युद्ध और मंदी के चलते भी कंपनियों के बिजनेस पर काफी असर पड़ा था। सब्सक्रिप्शन सर्विस के चलते रेवेन्यू ज्यादा कंसिस्टेंट रहता है।
हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूजर्स अब तक जिन सर्विस का फ्री में इस्तेमाल करते आए हैं, क्या उनके लिए पैसे देना चाहते हैं या नहीं। ट्विटर के सब्सक्रिप्शन सर्विस की रफ्तार भी अभी तक धीमी ही देखी गई है। लेकिन मेटा के सब्सक्रिप्शन पैकेज का सबसे बेहतर फीचर है ‘विजिबिलटी का बढ़ना’। फेसबुक या इंस्टाग्राम पर इन दिनों अपनी पोस्ट की रीच और विजिबिलटी कायम रखना मुश्किल हो रहा है, यहां तक कि यूजर्स के फोलोवर्स को भी उनकी पोस्ट नहीं दिखती है। कंपनी ने अब यूजर्स को उस कॉन्टेन्ट को दिखाना शुरू कर दिया है, जिनमें उन्हें रुचि है, ना कि वह कॉन्टेन्ट जो उनके द्वारा फोलो किए जा रहे लोग पोस्ट करते हैं।
Meta इस हफ्ते से ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विस को टेस्ट करना शुरू कर देगी।