Google’s 25th birthday: आज 25 वां जन्मदिन मना रहा गूगल, जानिए किसने की थी गूगल की खोज

KNEWS DESK- गूगल आज अपना 25 वां जन्मदिन मना रहा है। आज इस खास मौके पर चलिए आपको इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल के बारे में सब कुछ बताते हैं।

आज की दुनिया में गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। दुनिया भर में हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। न केवल ऑफिस के काम में बल्कि रोजमर्या की जिंदगी में हम इसका भरपूर इस्तेमाल करते हैं। आज यानी 27 सितंबर को गूगल अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है। हर साल की तरह अपने जन्मदिन के मौके पर कंपनी ने अपने डूडल को अपडेट किया है। गूगल की शुरुआत वैसे महज एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी लेकिन ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया है।

1998 में हुई थी गूगल की खोज

गूगल की खोज सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने की थी। दोनों ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था। ऑफीशियली लॉन्च करने से पहले लेरी और ब्रिन ने इसका नाम Backrub रखा था जिसे बाद में गूगल कर दिया गया। गूगल का नाम गूगल रखने के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग स्टोरी है।

एकदम सरल शब्दों में अगर हम आपको समझाएं कि गूगल इतना पॉप्युलर क्यों हुआ तो इसकी दो मुख्य वजह है। पहले तो क्लीन यूजर इंटरफेस और दूसरा बेहतर सर्च रिजल्ट। इन दो वजह से कंपनी को शुरुआत में पॉपुलैरिटी हासिल हुई और फिर ये बढ़ती चली गई. जैसे-जैसे कंपनी को फंडिंग मिलती गई, गूगल ने नए-नए प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च किए और बाजार में अपनी बादशाहत कायम करनी शुरू कर दी। कंपनी ने जीमेल, यूट्यूब समेत मोबाइल के लिए एंड्राइड सिस्टम पेश कर बाजार में अपनी पहचान कायम की और आज हम सभी इन सर्विसेस का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में कंपनी ने गूगल Bard भी लॉन्च किया है जो एक AI टूल है। इसकी मदद से भी ब्राउजिंग एक्सपीरियंस बदलने वाला है।

कई बार बदली जा चुकी है गूगल की बर्थ डेट

गूगल का जन्मदिन पहले अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था। सबसे पहले 7 सितंबर को जन्मदिन मनाया गया, फिर 8 और फिर 26 सितंबर को गूगल की सालगिरह मनाई गई फिर कंपनी ने 27 सितंबर को ऑफीशियली गूगल का जन्मदिन मनाने की घोषणा की क्योंकि गूगल ने इसदिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया था। यानि 1,2,3,4 आदि जो हमे गूगल पेज के सबसे नीचे देखने को मिलते हैं।

About Post Author