T20वर्ल्ड कप-‘विराट’ ब्रिगेड का ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने बुधवार 8 सिंतबर की रात को 9 बजे आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए टीम का ऐलानकर दिया है….संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई और ओमान की धरती पर बीसीसीआइ की मेजबानी में होने वाले इस मेगा इवेंट के लिए चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम का चयन किया है, जिसके कप्तान विराट कोहली होंगे


विराट कोहली पहली बार टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे, क्योंकि इससे पहले 2007 से लेकर 2016 तक हुए कुल 6 आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप में महेंद्र सिंह धौनी ने टीम इंडिया की कमान संभाली है…. पहली बार विराट कोहली को इस मेगा इवेंट में अपनी करामात बतौर कप्तान दिखाने का मौका है। चयनकर्ताओं द्वारा चुनी गई ये टीम यूएई की परिस्थितियों को देखते हुए काफी संतुलित नजर आती है। ऐसे में भारत के पास दूसरी टी20 विश्व कप जीतने का मौका है..


कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय मुख्य टीम के साथ 3 खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर भी रखा है। इनमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर का नाम शामिल है। टी20 विश्व कप 2021 के लिए चुनी गई भारतीय टीम में कोई भी नाम चौंकाने वाला नहीं है.. चयनकर्ताओं ने उन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है, जो कि लंबे समय से टीम का हिस्सा बने हुए थे और वे इस मेगा इवेंट की स्कीम आफ थिंग्स का हिस्सा थे…आर अश्विन को लंबे समय के बाद टी20 टीम में मौका मिला है। चयनकर्ताओं ने टीम में अनुभवी स्पिनर को इसलिए रखा है, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की परिस्थिति स्पिनरों को रास आती हैं, खासकर आफ स्पिनर यूएई में प्रभावी होते हैं। यही कारण है कि उनको टीम में रखा गया है। हालांकि, लेग स्पिनर युजवेंद्रा चहल और शिखर धवन टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं और न ही उन्हें रिजर्व के तौर पर रखा गया है…..


About Post Author