शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक. ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी बने गिल

के-न्यूज/स्पोर्ट्स,  बुधवार को हैदराबाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगा दिया. गिल ने केवल 146 गेदों में 200 रनों की विशाल पारी खेली. गिल के दोहरे शतक की मदद से भारत ने 350 रन का विशाल लक्ष्य न्यूजीलैंड के सामने रखा.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. जिसका पहला मैच हैदराबाद में बुधवार को खेला गया. भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत के तरफ से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने ओपन किया. रोहित और शुभमन ने मिलकर भारत के लिए पहले विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की.  जिसके बाद विराट कोहली ने सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. जिसके बाद शुभमन गिल की 208 रनों की पारी की मदद से भारत 349 के विशाल रनों तक पहुंच सका.

दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी बने

भारत की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे खिलाड़ी शुभमन गिल बन चुके हैं. भारत की तरफ से सबसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे. उन्होंने साल 2010 में  पहला दोहरा शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. सचिन के बाद वीरेन्द्र सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपना दोहरा शतक जड़ा था. वनडे में सबसे ज्यादा 200 रन बनाने का खिताब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास है. ये कुल मिलाकर अब तक 3 दोहरे शतक जड़ चुके है. वनडे मे सर्वाधिक स्कोर का खिताब भी रोहित के नाम है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 264 रनों का स्कोर बनाया था. हाल ही में साल 2022 में दोहरा शतक लगाने वाले प्लेयर भारत के युवा खिलाड़ी ईशान किशन हैं. इन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन का विशाल स्कोर बनाया था.

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय प्लेयर बने रोहित

वनडे के फॉरमेट में भारत के तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर रोहित शर्मा बन चुके हैं. इन्होंने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले वनडे में इस खिताब को हासिल किया. रोहित शर्मा अबतक 431 मैचों में 509 छक्के लगा चुके हैं. वनडे क्रिकेट में अब उन से सिर्फ क्रिस गेल आगे हैं. जिन्होंने 483 मैचों में 553 छक्के लगाए है. सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालों प्लेयर में तीसरे स्थान में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं. इन्होंने 524 मैच में 476 छक्के लगाए हैं।