ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 से कई प्रमुख खेलों को हटाया गया, आइए देखें कौन से हैं वो नाम…

KNEWS DESK, कॉमनवेल्थ गेम्स के अगले एडिशन का आयोजन 2026 में ग्लासगो में होना है। मंगलवार को इवेंट के कार्यक्रम के बारे में ऐलान किया गया, जिसमें भारत के लिए कुछ अच्छी खबर नहीं थी।

After Australia and UK now Malaysia pulled out from hosting Commonwealth Games 2026 Why countries are refusing to do so ऑस्ट्रेलिया के बाद यूके और अब मलेशिया ने भी किया कॉमनवेल्थ गेम्स

ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का आयोजन 23 जुलाई से दो अगस्त तक स्कॉटलैंड में  होना है। जिसमें ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स से हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट और निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को हटा दिया गया है। इससे भारत की पदक जीतने की संभावनाओं को झटका लगा है क्योंकि ये ऐसे खेल हैं, जिनमें भारत के मेडल जीतने के चांस सबसे ज्यादा थे। बजट को सीमित करने के लिए टेबल टेनिस, स्क्वैश और ट्रायथलॉन को भी हटा दिया गया है। वहीं ग्लासगो ने इससे पहले 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी की थी।

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने कहा, “खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), स्विमिंग और पैरा स्विमिंग, आर्टिस्टिक जिमनास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, वेट लिफ्टिंग और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3×3 बास्केटबॉल और 3×3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल को शामिल किया गया है।” बयान के अनुसार बता दें कि इन खेलों का आयोजन चार जगहों स्कॉट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल तैराकी केंद्र, एमिरेट्स एरेना और स्कॉटिश प्रतियोगिता परिसर (एसईसी) में किया जाएगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.