डायमंड लीग-2023 : दूसरे नंबर पर रहे नीरज चोपड़ा, इतिहास रचने से महज 0.44 सेंटीमीटर दूर रह गए नीरज

KNEWS DESK… डायमंड लीग-2023 के फाइनल में भारतीय दिग्गज नीरज चोपड़ा दूसरे नंबर पर रहे. इस तरह भारतीय दिग्गज को सिल्वर मेडल मिला. जबकि चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 83.80 मीटर का थ्रो किया. यह फाइनल में नीरज चोपड़ा का बेस्ट स्कोर रहा, लेकिन भारतीय एथलीट 83.80 मीटर से आगे नहीं बढ़ पाए. चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने अपने आखिरी प्रयास में 84.27 मीटर दूर भाला फेंका. इस तरह जाकुब वादलेच गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे.

दरअसल, फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर 83.74 मीटर भाला फेंका. इस तरह ओलिवर हेलेंडर तीसरे नंबर पर रहे. डायमंड लीग फाइनल में नीरज चोपड़ा फॉर्म में नजर नहीं आए. नीरज चोपड़ा का 2 अंटेप्ट में स्कोर खाली रही. इसके बाद बाकी 4 प्रयासों में नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर दूरी हासिल की. हालांकि, इसके बाद का थ्रो काफी साधारण रहा. चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने पहले ही प्रयास में 84.1 मीटर की दूरी हासिल कर नीरज चोपड़ा के ऊपर बढ़त बना लिया.

जाकुब वादलेच ने जीता खिताब

जानकारी के लिए बता दें कि जिसके बाद जाकुब वादलेच ने छठे प्रयास में 84.27 मीटर की दूरी हासिल कर पहला स्थान हासिल कर लिया. इस तरह भारतीय दिग्गज नीरज चोपड़ा अपना टाइटल डिफेंड नहीं कर पाए. अगर नीरज चोपड़ा टाइटल डिफेंड करने में कामयाब रहते तो वह दुनिया के तीसरे जैवलिन थ्रोअर होते, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. दरअसल, पिछले साल सितंबर माह में नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में डायमंड लीग का फाइनल अपने नाम किया, लेकिन इस बार कारनामा दोहराने में नाकाम रहे.

फाइनल में किस एथलीट ने कितनी दूर भाला फेंका?

1. जाकुब वादलेच (चेक गणराज्य)- 84.24 मीटर

2. नीरज चोपड़ा (भारत)- 83.80 मीटर

3.ओलिवर हेलैंडर (फिनलैंड)- 83.74 मीटर

4. एंड्रियन मर्डारे (मोल्डोवा)- 81.79 मीटर

5. कर्टिस थॉम्पसन (यूएसए)- 77.01 मीटर

About Post Author