फुटबॉल के ‘किंग पेले’ का 82 साल की उम्र में निधन.. अपने पीछे छोड़ गए अरबों की दौलत

एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में पेले ने कुल तीन बार फीफा विश्व कप (1958, 1962, 1970) जीता जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है।

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। इंस्टाग्राम पर उनकी बेटी केली नेसिमेंटो ने उनके निधन की पुष्टि की। पेले कोलन कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का जवाब देना भी बंद कर दिया था। पेले को हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पता चला कि उन्हें रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन भी है। पेले फुटबॉल के सर्वकालिक महान खिलाड़ी माने जाते हैं और तीन बार के विश्व कप विजेता रह चुके हैं। बेटी केली नेसिमेंटो ने इंस्टाग्राम पर लिखा- हम जो कुछ भी हैं, आप ही की बदौलत हैं। हम आपसे बहुत प्यार करते हैं। रेस्ट इन पीस।

 

तीन बार फीफा वर्ल्ड कप जीत चुके पेले

ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में जन्मे दिग्गज फुटबॉलर अभी भी सेलेकाओ (ब्राजील) के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल किए। एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में पेले ने कुल तीन बार फीफा विश्व कप (1958, 1962, 1970) जीता जो अभी भी एक व्यक्तिगत फुटबॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है।

फीफा ने उन्हें द ग्रेटेस्टकी उपाधि से नवाजा

पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नेसिमेंटो था, लेकिन वह पेले के नाम से मशहूर हुए। उनका जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोएस में हुआ था। फीफा द्वारा उन्हें ‘द ग्रेटेस्ट’ का शीर्षक भी मिला। पेले ने तीन शादियां कीं। उनके कुल सात बच्चे हैं।

100 मिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ गए

the-sun.com पर सेलेब्रिटी नेटवर्थ के हवाले से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, ‘किंग ऑफ फुटबॉल’ के नाम से भी पहचाने जाने वाले पेले अपने पीछे करीब 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ गए हैं. उन्हें अब तक का सबसे महान फुटबॉलर माना जाता है और अपने चरम पर वह दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट थे. लेकिन, 29 दिसंबर 2022 को कोलन कैंसर जैसी घातक बीमारी ने उन्हें दुनिया छोड़ने पर मजबूर कर दिया.