उच्च शिक्षा पाने के लिए यदि आप जाना चाहते हैं विदेश तो करना होगा ये टेस्ट पास …

KNEWS DESK :  बेहतर शिक्षा पाने के लिए यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो ये इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट पास करना जरूरी है ये टेस्ट अभ्यर्थी  की पढने ,लिखने ,सुननेऔर बोलने चारों स्किल टेस्ट करता है ।

IELTS EXAM

जो छात्र विदेश से  पढाई करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उन्हें इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट पास करना जरूरी है।जैसे टॉफेल (TOEFL) होता है ,वैसा ही अंग्रेजी भाषा के ज्ञान की परख करने वाला टेस्ट है IELTS हर साल बहुत से अभ्यर्थी ये परीक्षा देते हैं और विदेश से पढाई करने का मौका प्राप्त करते हैं.

IELTS(इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट सिस्टम) दुनिया का सबसे प्रचलित इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट है । यह पढ़ाई के साथ ही काम करने और माइग्रेशन के लिए भी काम आता है ।10 हजार से ज्यादा भाषाएं इस टेस्ट को मान्यता देते हैं ।

ये परीक्षा कैंडिडेट के इंग्लिश ज्ञान के हर पहलू को परखती है  यानी उम्मीदवार को इंग्लिश लिखना ,बोलना ,पढना और सुनना सब आना चाहिए,सालों से इस टेस्ट को अॉस्ट्रलिया ,कनाडा ,न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंग्डम जैसे बहुत से देशों में मान्यता मिली हुई है ।

कैसे देते हैं टेस्ट

वेबसाइट  ielts.org  पर जाकर सबसे पहले इस परीक्षा  में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा । आप एग्जाम देने का तरीका ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

IELTS परीक्षा 3 घंटे की होती है. सुनने,पढने और लिखने का एक ही दिन में बिना ब्रेक के टेस्ट होता है । अगले दिन बोलने के लिए अॉनलाइन बुकिंग की जाती है । ये परीक्षा महीने में चार बार और साल में कुल 48 बार आयोजित की जाती है .इसकी एक बार फीस 16,500 रुपयेे के करीब है।

About Post Author