यूक्रेन और रूस में जारी जंग, हर तरफ तबाही और बरबादी

यूक्रेन और रूस में जारी जंग का चौथा दिन है , लेकिन दोनों देशों के बीच की तनातनी अभी खत्म होती नजर नहीं आ रही है। जिस तरह से रूस लगातार यूक्रेन पर हमला कर रहा है उस तरह से लग रहा है कि यह जंग जल्द थमने वाली नहीं है। जैसे जैसे दिन बीत रहे है वैसे वैसे यूक्रेन में हालत और भी चिंताजनक होते जा रहे है। तमाम लोग जो यूक्रेन में फंसे हुए है वो अपनी वतन वापसी की गुहार लगा रहे है।  यूक्रेन में फंसे लोगों के परिजन भी अपनों की सकुशल वापसी की आस में बैठे है। यूक्रेन में कई भारतीय भी फंसे हुए है जिन्हें भारत सरकार भारत लाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन से आए लोगों का गुलाब देकर स्वागत किया

इसी कड़ी में भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा लांच किया इस ऑपरेशन के तहत यूक्रेन के युद्ध ग्रस्त इलाकों में फंसे भारतीयों की वतन वापसी का अभियान जारी है। यूक्रेन में फंसे कई भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है। और रविवार तड़के यूक्रेन में फंसे 250 भारतीय नागरिकों को लेकर बुडापेस्ट से फ्लाइट भी दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर चुकी है। बता दे कि रोमानिया की राजधानी से एयर इंडिया का विमान 250 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा, दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरते ही सभी के चेहरे खुशी से खिल उठे और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बकायदा सभी यूक्रेन से आए लोगों का गुलाब देकर स्वागत किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा ? 

विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना था कि यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने इस मिशन का नाम ऑपरेशन गंगा रखा है। भारतीयों को यूक्रेन से रिस्क्यू करने का काम शनिवार से शुरू हुआ। ऑपरेशन गंगा के तहत पहली उड़ान, एआई 1944 बुखारेस्ट से 219 लोगों को लेकर मुंबई आई थी और अब दूसरी उड़ान 250 नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची। रूस की ओर से हो रहे लगातार हमलों के कारण यूक्रेन में हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे है और इसके तहत भारत ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने का प्रयास और भी तेज कर दिया है। जानकारी के अनुसार, यूक्रेन में हजारों भारतीय फंसे हुए है और भारत सरकार भी इन लोगों को वहां से निकालने का हर संभव प्रयास कर रही है।

About Post Author