दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को लगाएं इन प्रसाद का भोग, बनेंगे तरक्की के योग

KNEWS DESK- दीपावली में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है और हर कोई इनकी पूजा अच्छे से करना चाहता है तो आज हम आपको बताएंगे कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को किस प्रसाद का भोग लगाएं और मां लक्ष्मी को कौन सा रंग प्रिय है ?

Diwali Laxmi Puja Prasad Diwali Mein Maa Lakshmi Ko Bhog lakshmi puja date  and time diwali mein maa ko kya bhog lagaye, Diwali Latest News in Hindi  Newstrack Samachar | Diwali Laxmi

मां लक्ष्मी को लगाएं इन प्रसाद का भोग

दिवाली पूजन के दिन मां लक्ष्मी को सबसे पहले फल, मिठाई और पान का भोग लगाएं, फिर मां लक्ष्मी को पानी से भरा नारियल अर्पित करें। उसके बाद मां की आरती करें। ये सब भोग मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। यह सब भोग लगाने से मां लक्ष्मी बहुत ही प्रसन्न होती हैं।

मां लक्ष्मी को कौन सा रंग प्रिय है ?

मां लक्ष्मी को गुलाबी और पीला रंग प्रिय है, इसलिए दिवाली पूजन के दिन गुलाबी और पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। साथ ही मां लक्ष्मी को कमल और गुलाब के पुष्प अर्पित करने चाहिए। कमल, गुलाब के फूलों से पूजन करने से मां प्रसन्न होती हैं।

घर में रखें साफ -सफाई का ध्यान

हिंदू मान्यता के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जिस घर में जगह-जगह गंदगी होती है, घर में दीवारों पर जाले लगे होते हैं उस घर से मां रुठ जाती है, इसलिए मां लक्ष्मी के पूजन से पहले घर को अच्छे से साफ कर लें। जिस घर में साफ-सफाई होती है और शांति का माहौल होता है, वहां पर मां लक्ष्मी निवास करती हैं।

स्त्री का अपमान न करें

जिन घरों में बात बात पर महिलाओं से दुर्व्यवहार होता है वहां पर कभी भी मां लक्ष्मी का वास नही होता है। इसलिए घर में छोटी -छोटी बातों पर कलह से बचें और घर की महिलाओं से खराब व्यवहार नही करना चाहिए साथ ही घर की महिलाएं भी घर में लड़ाई- झगड़ा करने से बचें।

About Post Author