श्रावण मास में अगर आपके सपने में दिखती हैं ये चीज़ें तो समझ जायें कि भगवान शिव की कृपा होने वाली है

KNEWS DESK  शिव जी का सबसे प्रिय महीना होता है श्रावण मास.  श्रावण मास माह की शुरुआत  4 जुलाई से  हो चुका है. इस बार सावन माह 2 महीने का होने वाला है.  ऐसे में आप पूरे माह में शिव जी की विधि-विधान से पूजा कर सकते हैं। शिव जी को श्रावण मास का देवता कहा जाता है। पौराणिक कथाओं  की मान्यताओं के अनुसार ,इसी सावन मास में समुद्र मंथन किया गया था। समुद्र मथने के बाद जो हलाहल विष निकला, उसे भगवान शंकर ने कंठ में रख कर सृष्टि की रक्षा की लेकिन विष को पीने  से शिव जी  का कंठ नीलवर्ण यानी नीला  हो गया। यही  कारण हैं की उनका  नाम ‘नीलकंठ महादेव’ पड़ा। विष के असर  को कम करने के लिए सभी देवी-देवताओं ने उन्हें जल अर्पित किया। इसलिए शिवलिंग पर जल चढ़ाने का ख़ास महत्व है। यही वजह है कि श्रावण मास में महादेव जी  को जल चढ़ाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।  वहीं धार्मिक शास्त्रों के अनुसार शिव जी जुड़ी कुछ चीज़ों का वर्णन है, जिनका सपने में दर्शन होना बहुत  ही शुभ माना जाता है। यदि श्रावण मास में भगवान शिव से जुड़ी ये चीजें किसी को सपने में अगर दिखाई दे तो समझिए कि उसके ऊपर महादेव की कृपा होने वाली है।  आखिर कौन सी हैं वे चीजें चलिए जानते हैं|

शिवलिंग 

सपने में शिवलिंग को देखना ये इस बात का संकेत देता है कि यदि आप करियर या शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। भगवान शिव का ध्यान आपको किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।इसके साथ ही ऐसा सपना देखने का मतलब है कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिल सकता है। यदि किसी कन्या को सपने में शिवलिंग दिखाई तो इसका मतलब शीघ्र ही आपका विवाह होने वाला है।

 

नाग

हिन्दू  शास्त्र के अनुसार ऐसे सपने जीवन में आने वाली परेशानियों के संकेत होते हैं. सपने में अगर आप काले रंग का सांप देखते हैं तो इसका मतलब है आपको धन हानि हो सकती है या आप किसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं. सांप को मारना- अगर आप सपने में सांप को मारते हुए देखते हैं तो ऐसा सपना शुभ होता है.यदि कोई व्यक्ति सांप को चबाता है या खाता है, तो यह आने वाले धन और संतान का संकेत देता है। हालाँकि, सभी हिंदू व्याख्याएँ सकारात्मक नहीं हैं |

त्रिशूल

सपने में त्रिशूल देखने का मतलब एक शुभ संकेत की और इशारा करता है| सपने में त्रिशूल देखने का मतलब इस बात का संकेत देता है कि   आपके साथ कुछ अच्छा होनेवाला होता है| आपके जीवन में खुशिया आनेवाली होती है| जिसके लिए आपको खुश होना चाहिए ऐसी मान्यता हैं कि सृष्टि में सामंजस्य बनाए रखने के लिए शिव जी अपने हाथ में त्रिशूल रखते हैं। यदि सावन माह में आपको सपने में त्रिशूल दिखाई देता है तो इसका अर्थ होता है कि भगवान शिव की कृपा से आपके समस्त विकारों का नाश होने वाला है।

डमरू

डमरू ध्वनि का प्रतीक माना जाता है। स्वप्न में अगर डमरू दिखाई दे तो समझें कि आपके पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने वाला है। आपके सामने कोई नए अवसर आने वाले हैं।इसके साथ सपने में डमरू दिखाई दे इसे भी बहुत शुभ माना जाता है। ये आपके जीवन में स्थिरता आने का संकेत है। इसका अर्थ होता है कि आपके घर में कोई मांगलिक कार्य जैसे विवाह आदि हो सकता है।

 

नंदी बैल

सपने में नंदी बैल देखना एक शुभ सपना माना जाता है|इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके ताकत में वृद्धि होने वाली है। अर्थात आप आर्थिक और सामाजिक रूप से शक्तिशाली होने वाले हैं। समाज में आपकी बात को लोग बहुत ही सम्मान के साथ सुनने वाले हैं तथा उनका पालन भी करेंगे यदि श्रावण मास में  आपके सपने में आपके नंदी बैल दिख जाए तो समझिए कि भगवान शिव आपसे बेहद प्रसन्न हैं और आपके कार्यों को सिद्धि मिलने वाली है।

About Post Author