देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही हनुमान जयंती

KNEWS DESK..हनुमान जयंती का पर्व आज देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिन्दू कलेंडर के अनुसार चैत्र माह में मनाई जाती है हनुमान जयंती। लोगों का मानना है कि हनुमान जयंती के पावन अवसर पर हनुमान जी की पूजा अर्चना, उपाय करने पर हनुमान जी प्रसन्र होते हैं।

हनुमान जयंती आज यानी 6 अप्रैल को चैत्र माह की पूर्णिमा पर बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाई जा रही है। हिन्दू र्म में मानना है कि हनुमान जयंती के शुभअवसर पर पूजा करने से आरोग्य जीवन का वरदान देते हैं। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर भगवीन को लाल रंग का सिंदूर, पीले लड्डू चड़ायें जिसमें कि कुच लोग गुड़ व चना को भी हनुमान जी चढ़ाना शुभ मानते हैं।

मंगल, शनि,राहु ग्रह से पीड़ितों के लिए उपाय

हिन्दू धर्म के लोगों का मानना यह भी है कि मंगल ग्रह से ग्रसित लोगों को हर मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाना चाहिए । वहीं शनिदेव व राहु की शांति के लिए भी हनुमान जी की पबजा अर्चना विशेष लाभदायी होती है। मौजूदा समय पर मकर,मीन,शनि, कुंभ की शाढ़ेशाति व तुला,वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या लगने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इन सभी से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती के के दिन दक्षिणमुखी हनुमान जी के दर्शन करने से असर कम होता है।

About Post Author