नवरात्रि के दौरान ये उपाय करने से घर में आती है सुख-शांति, दूर होती हैं बीमारियां!

KNEWS DESK :  शारदीय नवरात्रि चल रही है. यदि घर में वास्तु दोष है, तो इस दौरान ये उपाय जरूर करें. इससे घर के सारे वास्तु दोष दूर हो जायेंगे और सुख -समृद्धि प्राप्त होगी

चैत्र नवरात्रि (Navratri 2023) की शुरुआत हो गई है और अब नौ दिनों तक माता दुर्गा के भक्त व्रत और उपासना कर उन्हें प्रसन्न करने की कवायद में जुट जाएंगे. नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के भक्त उनकी विधिवत पूजा और आराधना करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि के ये नौ दिन देवी की आराधना के साथ ही वास्तु दोष (Vastu dosh) को दूर करने के लिए भी अहम माने जाता हैं. जी, हां घर में अगर किसी तरह का वास्तु दोष है तो इस दौरान दूर किया जा सकता है, ऐसा माना जाता है.

नवरात्रि के दौरान करें ये उपाय

  • नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा करें. आप इस दौरान कुमकुम से मां दुर्गा के चरण अपने घर के मुख्य द्वार पर बनाएं. मां के चरण अंदर की तरह आते होने चाहिए. खासकर अष्टमी और नवमी को ऐसा जरूर करें. माना जाता है कि ऐसा करने मां का वास घर में होता है और घर में वैभव बना रहता है.
  • नवमी या अष्टमी के दिन कन्याओं का पूजन करें और उन्हें भोग लगाएं. इसके साथ ही उन्हें दक्षिणा दें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष खत्म होते हैं.
  • देवी मां की पूजा के लिए आप अगर घी का दीपक जला रहे हैं तो उसे मां के दाहिने हाथ की ओर रखें और अगर तिल के तेल का दिया जलाया है तो उसे बाएं हाथ की ओर रखें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर के सुख शांति बनी रहती है.
  • नवरात्रि में आप जो अखंड ज्योति जला रहे हैं उसे हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा की ओर रखें, ऐसा करने से माना जाता है कि आपकी आर्थिक समस्या के साथ ही बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.
  • हिंदू धर्म में स्वास्तिक का बड़ा महत्व होता है. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा ख़त्म हो जाती है. वास्तु के अनुसार, स्वास्तिक न केवल घर में भाग्य और समृद्धि लाता है, बल्कि जटिल से जटिल बीमारियों को भी होने से बचाता है.

About Post Author