विश्वकर्मा जयंती पर K NEWS में हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा, की गई समृद्धि की कामना

भगवान विश्वकर्मा का हुआ पूजन-अर्चन

कानपुर:  देश की पत्रकारिता में एक बड़ा नाम बन चुके K NEWS के कानपुर स्थित प्रमुख कार्यालय में आज भगवान विश्वकर्मा के अवतरण दिवस के शुभ अवसर पर भगवान विश्वकर्मा का पूजन-अर्चन किया गया। K NEWS के प्रधान संपादक दुर्गेन्द्र सिंह चौहान द्वारा पूजा हेतु विशेष रूप से बुलाये गये आचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार से वेदी पर हवन कर न्यूज रूम का वातावरण शुद्ध किया व संस्थान के यंत्रों की पूजा की। इसके बाद भगवान विश्वकर्मा की आरती कर भगवान से सुख-समृद्धि की कामना की गई, तत्पश्चात प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान के न्यूज के प्रधान संपादक दुर्गेन्द्र सिंह चौहान सहित K NEWS के अन्य सहयोगी भी पूजा में उपस्थित रहे।

प्रतिवर्ष मनायी जाती है विश्वकर्मा जयंती

भगवान विश्वकर्मा के अवतरण दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष विश्वकर्मा जयंती मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान ब्रम्हा ने सृष्टि के सृजन के बाद उसे सुंदर व सृमद बनाने का काम भगवान विश्वकर्मा को सौंपा था। हिन्दू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रावण की नगरी लंका, भगवान शिव के लिए त्रिशूल, इन्द्र के लिये वज्र व भगवान कृष्ण के लिए द्वारका का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ही किया था, इसलिए ही उन्हें आदि शिल्पी भी कहा जाता है।

जयंती पर की जाती है यंत्रों की पूजा

सनातनी धार्मिक मान्यताओं में भगवान विश्वकर्मा का महत्व कितना ज्यादा है, इस बात का अन्दाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस दिन छोटे प्रतिष्ठानों से लेकर बड़ी-बड़ी फैक्ट्रीयों में भी यंत्रों की विधिविधान से पूजा की जाती है। यांत्रिक के साथ ही इस दिन अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजन-अर्चन विधिविधान से किया जाता है।

About Post Author