मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, कमलनाथ ने डाला वोट

KNEWS DESK- मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है जो शाम 6 बजे तक चलेगा। जानकारी के लिए आपको ये भी बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या करीब 5.6 करोड़ है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2.88 करोड़ है, जबकि महिला मतदाता 2.72 करोड़ हैं। इस बार सबसे खास बात ये है कि प्रदेश में कुल 22.36 लाख युवा पहली बार मतदान कर रहे हैं।

कमलनाथ ने डाला वोट

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस बार राज्य में बीजेपी बनाम कांग्रेस के बीच मुकाबला है।

कमलनाथ ने की जनता से ये अपील

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और छिंदवाड़ा प्रत्याशी कमलनाथ ने कहा है कि मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे. मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है. मैं कोई शिवराज सिंह नहीं हूं कि कहूंगा कि हम इतनी-इतनी सीटें जीतेंगे. सीटों की संख्या जनता तय करेगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है. अभी उनके पास यह कुछ और घंटों के लिए रहेगा. कल, मुझे कई फोन कॉल आए, किसी ने मुझे एक वीडियो भेजा जिसमें दिखाया गया कि शराब और पैसे बांटे जा रहे थे.

2018 के चुनाव परिणाम

बात अगर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव की करें तो यहां कांग्रेस ने 114 सीटें जीती थीं। इस तरह वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन बहुमत से 2 वोट से चूक गई थी। बीजेपी के हिस्से में 109 सीटे आईं थीं हालांकि बाद में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को समर्थन दिया और इस तरह कमल नाथ की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार बन गई। हालांकि डेढ़ साल बाद ही ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में 22 कांग्रेस विधायकों के विद्रोह के कारण कमल नाथ सरकार गिर गई लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है।

About Post Author