पंचकोसी यात्रा में जुटे श्रद्धालु

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जनपद की प्रसिद्व पंचकोसी यात्रा में इस वर्ष श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखने को मिला। वहीं प्रसिद्ध पंचकोसी वारुणी यात्रा में रविवार को जगह जगह श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी।

 इस प्रसिद्ध धार्मिक यात्रा का बडेथी चुंगी में वरुण गंगा और भागीरथी के संगम पर स्नान कर सुबह पदयात्रा के साथ आगाज हुआ। उधर दूसरी ओर धनारी क्षेत्र के नागणी में भी 18 किमी की पैदल यात्रा कर श्रद्धालुओं ने क्षेत्र के साथ ही परिवार के खुशहाली की कामना की मन्नत मांगी।

स्थानीय लोगों के द्वारा जगह जगह श्रद्धालुओं के लिए जलपान की उचित व्यवस्था की गई थी। मान्यता है कि पंचकोसी वारूणी यात्रा के दौरान श्रद्वालुअेा केा 33 कोटी देवी देवताओं के दर्शन होते है।

इसी के साथ ही यात्रा पूरी करने वाले श्रद्धालुओं की सम्पूर्ण मनोकामना भी पूर्ण होती हैै। यह पंचकोसी वारुणी यात्रा चीड़,देवदार,बांज,बुरांश के घने जंगलों के बीच से होते हुए 14 किमी का पैदल टैक है।

वही भारतीय रेडक्रॉस समिति की ओर से  जगह जगह यात्रा रूटो और मंदिरो में श्राद्वालुअेा के लिए स्वास्थय षिविर लगाए गए। जिससे कि यात्रा के दौरान भक्तों को कोई भी परेशानी का सामना न करना पडे और यात्रा के दौरान उनकी मदद होकर ये यात्रा सकुशल सम्पन्न हो जाए।

About Post Author