उत्तराखंड को उत्तम प्रदेश बनाने में देना होगा पूरा योगदान – मोदी

उत्तराखंड| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सोमवार को कहा कि रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए मुद्रा योजना अपनी बहुत अहम भूमिका निभा रही है। अब तक पूरे देशभर में 38 करोड़ तक मुद्रा ऋण दिया जा चुका है और इसमें ज्यादातर भागीदार महिलाए और आरक्षित वर्ग के युवा है। प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के रोजगार मेल कार्यक्रम को विडियों की जरिए संबोधित करते हुए एलटी चयनित अभ्यर्थियों के कहा कि वे अपनी सेवाओ से उत्तराखंड को उत्तम और अच्छा प्रदेश बनाने के लिए कहा। उनका यह भी कहना है कि हम लोगों को अपनी धारणा को बदलना होगा की पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी काम नहीं आते। केंद्र और राज्य सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है युवा पीढ़ी अपने गांव की और लौट जाए। इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश कर रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे है।
रुचि और योग्यता के अनुसार अवसर दिए जाए
मोदी जी कहना है की केंद्र सरकार की पूरी कोशिश है की सभी युवाओं को उनकी रुचि और योग्यता के अनुसार ही अवसर मिले। उनका यह भी कहना है कि उत्तराखंड में लगातार सड़क और रेल लाइन बिछ रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश किया जा रहा ताकि दूर वाले गांव तक आना-जाना बिल्कुल आसान हो जाए और साथ ही रोजगार के अवसर भी काफी बढ़े है। पहले रोजगार को प्राप्त करने के लिए गांव के बच्चों को शहरों की और आना पड़ता था लेकिन अब रोजगार उनके पास गांव में ही है।
पर्यटन क्षेत्र में भी बढ़ेगा रोजगार 
प्रधानमंत्री जी ने कहा की पर्यटन सेक्टर में भी रोजगार और स्वरोजगार अवसरों बढ़ाने में भी मुद्रा योजना बहुत अहम भूमिका निभा रही है। उनका कहना है कि बिना किसी जमानत के 10 लाख तक का ऋण आसानी से दिया जा रहा है। मोदी जी ने कहा है की उत्तराखंड को उत्तम और उसके विकास के लिए पूरा प्रयास और अपना पूरा योगदान देना होगा। 

About Post Author