राज्य के विकास के लिए  दस साल का रोडमैप

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कहते है कि 21वी शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी कहते है कि हमारी सरकार 2025 तक उत्तराखंड को देष का अग्रणी राज्य बनाने के लिए संकल्पित है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य के विकास के लिए सरकार दस साल का रोडमैप तैयार कर रही है। इसके लिए सभी विभागों केा निर्देशन भी किया जा रहा है। देहरादून स्थित सीएम आवास में बुधवार को चैत्र नवरात्रि के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग में चयनित एएनएम को नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए सरकार द्वारा समारोह का आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम के दौरान ही मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि केा  अग्रणी राज्य बनाने के लिए मातृ शक्ति का आर्शीवाद और सहयोग बहुत जरूरी है। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने चयनित एएनएम को बधाई देते हुए कहा कि भगवान ने उन्हे जनसेवा का मौका दिया है।

राज्य में दूरस्थ क्षेत्रों मे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के मकसद से ही महिला स्वास्थ्य कार्यकत्ताअेा को ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्ति दी जा रही है इस नियुक्ति के बाद गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की सेहत में सुधार होगा।

इस दौरान 824 एएनएम की नियुक्ति मिली जिसमें से 187 को सीएम ने नियुक्ति पत्र सौपें। कार्यक्रम के दौरान ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि जिन एएनएम कर्मियों की नियुक्ति हुई है वो पांच साल तक प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में सेवाएं देगी।

सूत्रों के अनुसार इन 824 पदों की नियुक्ति के बाद राज्य में एएनएम के 92 प्रतिशत पद भर गए है। राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और ज्यादा मजबूत करने के लिए सीएम स्वास्थ्य चौपाल लगाने का निर्णय लिया गया है।

कार्यक्रम के दौरान ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी,परिवहन मंत्री चंदन राम दास भी मौजूद रहे।

About Post Author