उत्तराखंड के 12 वीं कक्षा के शुभम ने बनाया ड्रोन

उत्तराखंड,रुद्रप्रयाग| उत्तराखंड में अब प्रतिभावान युवाओं की अब बिल्कुल भी कमी नहीं है। हर क्षेत्रों में युवा किसी न किसी तकनीक को लेकर आगे रहे है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के रहने वाले  शुभम काला भी इन्ही प्रतिभा के ही धनी है। उत्तराखंड में अब तक आठ ड्रोन बन चुके है और अब शुभम काला का नया प्रोजेक्ट भी अब आकार लेने लगा है। इस बार शुभम ऐसा ड्रोन बना रहे है जो की दुश्मनों के दांत खट्टे कर देगा। इस ड्रोन में गन प्वॉइंट के साथ बम ड्रॉपर भी बने हुए है। इसमें पैराशूट भी है और यह उड़ते हुए हमला भी कर सकता है। यह ड्रोन खराब होने पर या इसकी बैटरी खत्म होने पर यरह सीधा नीचे नहीं गिरेगा। रेकी के दौरान यह ड्रोन दुश्मन के रडार में न आए इसलिए यह अपना ढांचा भी बदल सकता है। शुभम काला का यह भी कहना है की यह ड्रोन 20 किमी तक की उड़ान भर सकता है और साथ ही पाँच किलो तक का वजन भी ढो सकता है। 
मोबाइल से की जाएगी निगरानी 
कैमरा लगे होने के कारण मोबाइल या कंप्युटर से ड्रोन की निगरानी की जा सकती है। इसकी गति 180 किमी प्रति घंटा होगी। यह जमीन से 8 किमी तक ऊपर उड़ सकता है इसलिए यह आसानी से नजर नहीं आएगा। शुभम ने नौंवी क्लास में पहले ड्रोन को तैयार किया था लेकिन उड़ान के दौरान प्लास्टिक से बने ड्रोन के कुछ उपकरण जल गए थे। फिर शुभम ने ड्रोन को नए डिजाइन के साथ फिर से अपडेट किया। फिर शुभम ने 11वीं क्लास में एल्युमिनियम के दो ड्रोन तैयार किए थे और वह उड़ान में सफल रहे।
ड्रोन बनाने में 2 लाख का खर्च आएगा 
ड्रोन बनाने में 2.10 लाख रुपए का खर्च आ रहा है शुभम के पिता राजेन्द्र प्रसाद और मा सरिता काला ने बताया कि शुभम काला की इस प्रतिभा से जिलाधिकारी मयूर दीक्षित बहुत ही खुश है और उन्होंने शुभम को 50 हजार की राशि देकर उसका उसका और भी उत्साह बढ़ाया। शुभम ने ड्रोन के लिए बैंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली से आधुनिक उपकरण मंगवाए हैं। 
24 और 25 अक्टूबर को शिक्षा विभाग की और से हल्द्वानी में प्रदर्शनी मेला आयोजन किया गया था। जिसमें शुभम ने भाग लिया था और शुभम को विज्ञान प्रदर्शनी में राज्य में तीसरा स्थान मिला। अब शुभम का यह मॉडल राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के लिए भी चुना गया है। शुभम का कहना है कि ड्रोन दो महीने में तैयार हो जाएगा। राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव बोर्ड परीक्षा के बाद होगा।    

About Post Author