20 मई को खुलेंगे रूद्रनाथ के कपाट

देहरादून। उत्तराखंड मे चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। प्रदेश मे स्थित चारो धाम बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा अपने चरम पर है।
हजारों की संख्या मे श्रद्धालु चार धाम पहुंच कर दर्शन कर रहे है। उत्तराखंड मे बद्री केदार के अलावा पंच बद्री और पंच केदार भी स्थित है। पंच बद्री मे भगवान विष्णु की पूजा होती है तो पंच केदार मे भगवान शिव के रूपों की पूजा होती है।
इन्ही पंच केदारो मे एक चतुर्थ केदार के रूप मे प्रसिद्ध श्री रूद्रनाथ धाम के कपाट आगामी 20 मई केा पूरे विधि विधान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ही पौराणिक रीति के अनुसार शुभ मुहूर्त मे खोले जाएगे।
धाम के कपाट खुलने की तिथि तो बेहद नजदीक आ गई है लेकिन यात्रा का मार्ग बेहद दुर्गम है। लगभग 24 किमी की पैदल यात्रा के बाद मंदिर तक का सफर तय होता है।
इतनी दुर्गम यात्रा होने के बावजूद भी जिला प्रशासन  ने अभी तक यात्रा मार्ग पर बेसिक सुविधाओं केा भी नहीं जुटाया है। स्वास्थ्य लेकर विद्युत आपूर्ति तक किसी भी प्रकार भी सुविधा अभी तक यात्रा मार्ग पर नही जुट पाई है।
यात्रा मार्ग मे सुविधाओं के अभाव को लेकर रूद्रनाथ मंदिर को हक हुक्का धारियों ने जिला प्रशासन से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द यात्रा से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाए।
प्राप्त जानकारी को मुताबिक प्रशासन ने यात्रा के संबंध मे 17 मार्च को जिला सभागार मे बैठक का आयोजन किया था।

About Post Author