विधायक पर विदेशी मुद्रा केस में कार्रवाई के निर्देश

देहरादून। खानपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने उमेश कुमार के घर से विदेशी मुद्रा बरामदगी के मामले मे कार्रवाई के आदेश दिये है।

केंद्र ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव डाॅ एस एस संधू के साथ ही केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड  इनकम टैक्स के कमिश्नर और ईडी को जांच के लिए पत्र भेजा है।

सूत्रों के अनुसार 2018 मे राजपुर थाने मे विधायक उमेश कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। आरोप है कि सर्च वारंट के दौरान उनके घर से भारतीय मुद्रा के साथ ही बड़ी मात्रा मे विदेशी मुद्रा भी बरामद हुई थी।

इस मुदे् मे तत्कालीन प्रमुख सचिव गृह आनंद बिंद्रावन की ओर से इस मामले की जांच को लेकर आयकर विभाग और ईडी को जांच पत्र लिखा गया था। लेकिन कुछ अप्रिय कारण से इस मामले की जांच आगे नहीं बढ पाई थीं।

आपको बताए कि खापनुर से पूर्व विधायक और भाजपा के वरिष्ठ नेता कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने दिसंबर 2022 मे इस संबंध मे पीएमओ को पत्र लिखा थाा।

पीएमओ नेे पत्र को वित्त मंत्रालय को भेजा। वित मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 29 मार्च 2023 को मुख्य सचिव डाॅ एस एस संधु को संबधित पत्र भेजा है और मामले की जाच के निर्देष दिये है।मुख्य सचिन किार्यलय ने पत्र मिलने कि पुष्टि भी कर दि है।

About Post Author