गैरसैंण को मिले 2500 करोड़ का पैकेज

देहरादून। प्रदेश की धामी सरकार 15 मार्च को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैण मे अपना  बजट पेश करने जा रही है। 13 मार्च से भराडीसैंण स्थित विधानसभा परिसर में बजट सत्र का आयोजन होगा।
बजट सत्र के शुरू होने से पूर्व ही भाजपा के वरिष्ठ नेता और कर्णप्रयाग विधानसभा के पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखा है जिसके माध्यम से उन्होंने बजट में गैरसैंण के विकास के लिए 2500 करोड़ रुपये की मांग उठाई है।
नेगी ने सीएम धामी को पत्र लिखकर राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर  नौ नवंबर 2020 के दिन तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उस घोषणा का जिक्र किया है जिसमे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण के भावी विकास के लिए 10 वर्ष में 25 हजार करोड़ खर्च करने की बात कही थी।
नेगी का कहना है कि पूर्व सीएम ने गैरसैंण के विकास के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी में प्रमुख सचिव,वन,आवास,शहरी विकास,पेयजल,सिंचाई,वित्त और मुख्यमंत्री के तत्कालीन  सचिव डाॅ मधुकर धकाते को सदस्य सचिव बनाया गया था।
पत्र में नेगी ने भराडीसैंण विधानसभा में 13 मार्च से आहूत होने वाले सत्र के दौरान पेश होने वाले बजट में गैरसैंण के विकास के लिए आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 2500 करोड़ रुपये की व्यवस्था का अनुरोध किया है।
साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी के स्तर पर प्रभावी कार्रवाई की अपेक्षा भी की है।
इन तीन परियोजनाओं में तेजी लाने की जरूरत
झील गैरसैंण और भरारी सैण में पीने के पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए एक झील बनाई जानी है। पूर्व विधायक नेगी के मुताबिक प्रस्तावित इस झील के लिए सभी एनओसी  और शर्तें पूरी कर दी गई है। लेकिन प्रस्ताव वित्त विभाग में अटका है। वही परियोजना पर करीब 150 करोड़ रुपये की लागत आनी है।
पार्किंग पूर्व विधायक ने बताया की पार्किंग के निर्माण के लिए नगर पालिका केा दस नाली भूमि के साथ ही करीब 14 करोड़ की लागत से पार्किंग का निर्माण होना है। यह काम पेयजल निगम के पास है।
मिनी सचिवालय नेगी ने बताया की भरारी सैण में मिनी सचिवालय भवन निर्माण के लिए शिलान्यास  भी हो चुका है। नेगी के मुताबिक वेबकाज कार्यदायी एजेंसी को तीन करोड़ रुपये दिए भी जा चुके है। और इसकी कुछ धनराशि देहरादून के जिलाधिकारी पीएलए में भी रखी है।

About Post Author