गैरसैंण में स्वास्थ्य मंत्री का घेराव

गैरसैंण। उत्तराखंड में चाहे कांग्रेस की सरकार हो या भाजपा किसी की भी सरकार हो दोनों ही सरकारें अपने बजट में राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए हर बार बजट का एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य के नाम पर खर्च करने का दावा तो करती है। किन्तु 22 साल के बाद भी पर्वत से लेकर मैदान तक राज्य की स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा रही हैं. हर बार सरकार के दावे बस खोखले ही साबित होते हैं और हकीकत से तो बस पहाड़ की जनता ही वाकिफ है। राज्य की गरीब जनता हर बार बलि चढ़ती है. इस अधमरी स्वास्थ्य व्यवस्था में कोई अस्पताल में ही दम तोड़ देता है तो कोई दवाइयों और महंगे टेस्टों के भाव सुनकर अपने प्राणों को त्यागने की इच्छा करने लगता है।
कोई टेस्ट नहीं करवा पाता तो कोई जानलेवा बीमारी होने के बाद भी पैसों के अभाव में इलाज के लिए  शहरों का रुख नहीं कर पाता और धीरे-धीरे  पहाड़ की वीरान वादियों के बीच दम तोड़ देता है।

राज्य की इस भयावह ,खौफनाक और अधमरी स्वास्थ्य सुविधाओं की भेंट चढ़ी है राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण। गैरसैंण के नाम पर केवल पार्टियां अपनी राजनीतिक रोटियां सेंक रही हैं और चुनाव के समय पहाड़ और गैरसैंण के नाम चुनाव जीत कर देहरादून से ही डिजिटल माध्यम से ही ओनलाइन गैरसैंण की बात करते है और हकीकत में हम राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं की बात करे तो मानो ऐसा लगता है कि गैरसैंण में जनता ही नहीं रहती है। आज भी राजधानी का संघर्ष अपनी बेसिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए है। और राजधानी आज भी आस लगाए हुए है अस्पताल में डाक्टरो और मषीने की।

 

जहां गैरसैंण रामलीला मैदान में विगत 38 दिनों से महिला मंगल दलों द्वारा लगातार क्रमिक अनशन में बैठी है। और आज गैरसैंण में ही भाजपा जिला कार्यसमिति की बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें आज प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने शिरकत कि।

आके्राषित महिलाओं द्वारा मौके पर ही मंत्री जी का पूरा घेराव किया गया। आकर्षित भीड़ को देख स्थानीय पुलिस प्रशासन और भाजपा कार्यकर्ताओं ने जनता से सांजस्य बैठाने का प्रयास किया गया। आन्दोलनकारियों ने स्थानीय विधायक और मंत्री का घेराव किया गया। जिसके बाद मंत्री जी ने जनता से बात करके आश्वासन दिया कि जल्द ही गैरसैंण में डॉक्टरों की नियुक्ति कि जाएगी। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए मंत्री द्वारा त्वरित गति से कार्य करने की बात कही गयी है।

About Post Author