भाजपा की रणनीति ,कांग्रेस की यात्रा नीति

देहरादून,  उत्तराखंड बीजेपी की ऋषिकेश के रायवाला में आयोजित दो दिवसीय प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं बैठक में प्रदेश सरकार के कामकाज तथा मंत्रियों के कार्यों की समीक्षा की गई ऋषिकेश के रायवाला में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति रविवार को शुरू हो गई थी। सोमवार को दूसरे दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तथा सरकार के मंत्री भी कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए। कार्यसमिति में सोमवार को सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश किया जाएगा। जिलों के प्रभारी मंत्रियों का काम भी परखा जाएगा साथ ही आगामी निकाय चुनाव तथा लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर भी विस्तार से चर्चा की गई वही कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दल भी आगामी निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव की तैयारियों जुट गए है प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के बाद एक तरफ हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा पुरे चरम पर हे मानो प्रदेश में जैसे चुनाव का आगाज आज से ही हो चला हो भाजपा की रणनीति ,कांग्रेस की यात्रा निति
प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने बताया कि सरकार के काम की समीक्षा के साथ जिलों के प्रभारी मंत्रियों का काम भी परखा जाएगा। सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने में संगठन का भी कामकाज परखा जाएगा। कमियों को दूर करने के साथ ही कार्यक्रमों की सफलता के लिए भी तालमेल बनाए जाने पर बातचीत होगी। इसके अलावा मंत्रियों के अभी तक के रिपोर्ट कार्ड को भी चेक किया जाएगा। मंत्रियों के जनपदों में निर्धारित प्रवास को लेकर भी जवाब तलब होगा। उन्होंने बताया कि राजनीतिक प्रस्ताव पर चर्चा के अलावा आगामी निकाय चुनाव तथा लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर भी विस्तार से चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड को जी-20 की मेजबानी मिली है। जी-20 की तैयारियों को लेकर सरकार के साथ संगठन की भूमिका को लेकर भी चर्चा होगी।

वहीं कांग्रेस ने देहरादून के रायवाला में आयोजित हो रही बीजेपी की इस बैठक को लेकर निशाना साधा है,, कांग्रेस प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि ये बात अलग है कि लोकतंत्र में हर एक राजनीतिक पार्टी को इस तरह की बैठक करने का पूरा अधिकार है लेकिन आज जिस तरह से महंगाई का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है बेरोजगारों की लाइन घर-घर में लगी हुई है इससे नहीं लगता है कि बीजेपी दोबारा सत्ता में आ पाएगी चाहे वह कितनी भी बैठकों का दौर आयोजित करें बीजेपी की हकीकत आज सब लोग समझ चुके है।

कुल मिला कर राजनैतिक बयान बाजी का माहौल गर्मा गया है वही बीजेपी का कहना है कांग्रेस पार्टी रणनीति कम और रन नीति पर अधिक अमल कर रही है । कांग्रेस की यात्राओ पर कटाक्ष करते हुए कहा, जब देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव, कई राज्यों में लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव चल रहे थे तो राहुल ग़ांधी गैर राजनैतिक यात्रा बताते हुए भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे थे । दूसरी ओर जब देश गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व के उत्साह में डूबा हुआ था तो कांग्रेस पार्टी अपनी राजनैतिक यात्रा हाथ से हाथ जोड़ो निकाल रही थी। साथ ही तंज किया, कांग्रेस से राष्ट्रीय संस्कारों व राजनीतिक शिष्टाचार की उम्मीद करना हालांकि बेमानी होगा सियासत का पारा सर्द मौसम में गर्म है लेकिन ये साफ है की सभी राजनीतिक पार्टियों ने अभी से आगामी निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी गई है अब इन तैयारियों का भविष्य तो आने वाला समय और जनता ही तय करेगी देहरादून राजेश वर्मा की रिपोर्ट।

About Post Author