पांच हजार रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

देहरादून। राज्य मे बेरोजगार युवा पिछले कई समय से आंदोलनरत है। तो इसी के बीच सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने राज्य मे शिक्षकों के रिक्त पदों को जल्द ही भरने के निर्देश दिये है।प्रदेश मे वर्तमान समय मे शिक्षा विभाग मे माध्यमिक स्तर पर जहां चार हजार पद खाली है तो वही इसके साथ ही बेसिक स्तर पर भी एक हजार के करीब पद रिक्त है।

मंगलवार को देहरादून कि यमुना कॉलोनी स्थित अपने सरकारी आवास पर शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये।
रावत ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि रिक्त पदों को भरने के लिए औपचारिक प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाए। जिससे कि लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग केा समय पर प्रस्ताव भेजा जा सके।शिक्षा मंत्री ने कहा कि समय पर शिक्षकों की नियुक्ति होने से नए शैक्षणिक सत्र मे पठन पाठन पर भी सकारात्मक प्रभाव पडेगा। शिक्षा मंत्री ने कलेक्टर स्कूलों पर भी रिपोर्ट मांगी है।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाली ही मे प्रदेष के अन्दर 1500 कलस्टर स्कूल विकसित करने की घोषणा की थाी। इसमें जूनियर,हाईस्कूल,एवं इंटरमीडिएट स्कूलों का विलय करते हुए शिक्षक और संसाधन संपन्न क्लस्टर स्कूल बनाया जाना है।
इससे स्कूलों मे शिक्षकों की कमी भी दूर होगी और संसाधन भी पर्याप्त रूप से स्कूलों को दिए जा सकेगे। बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ने जीर्णशीर्ण स्कूलो के मरम्मत और नए स्कूलों के निर्माण भी मांगे है।

About Post Author