अलार्म करेगा बस ड्राइवर को अलर्ट- हमसफर एप 

अलार्म करेगा बस ड्राइवर को अलर्ट- हमसफर एप

परिवहन निगम  ने खतरे को कम करने के लिए हमसफर ऐप को तैयार किया है। इस ऐप को ड्राइवर अपने मोबाइल में डाउनलोड करेगा जिस कारण वह ऐप उसकी काफी मदद करेगा। हर समय यह ऐप ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर के सामने मोबाइल में खुला रहेगा। बस कितनी गति से चल रही है या ड्राइवर उसको कैसे चला रहा है  इसकी जानकारी लगातार ऐप से निगम को मिलेगी। बस चलाते समय अगर ड्राइवर को तीन सेकेंड की झपकी आई तो उस टाइम अलार्म बज उठेगा। परिवहन निगम ने सफर को सुरक्षित करने के लिए हमसफर ऐप तैयार किया है,जिससे ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर की हर पल खबर रहेगी। सफर के कारण बहुत से हादसे होते रहते है की ड्राइवर को नींद आने या झपकी लेने से यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पडता है और उनकी जान को भी खतरा होता है यदि ड्राइवर गलत  ड्राइविंग या तेज ड्राइविंग करेगा तो हर पल ड्राइवर की रेटिंग गिरेगी और सुरक्षित ड्राइविंग पर उसकी रेटिंग अच्छी होगी। इसी रेटिंग के आधार पर ही ड्राइवर को उसकी राशि दी जाएगी। परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने बताया कि मॉर्डनाइजेशन के तहत हमसफर, अटेंडेंस एप और फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम को तैयार किया गया है। अभी इसकी लांचिंग होने में थोड़ा समय है। 

निगम की रहेगी ड्राइवर की हर हरकत पर नजर
हमसफर ऐप से ड्राइवर की हर एक हरकत पर नजर रहेगी की वो क्या कर रहा है।  ड्राइविंग के समय उसकी वर्दी से लेकर बस कैसे चला रहा है उसकी पूरी जानकारी ऐप के माध्यम से परिवहन निगम को मिलती रहेगी। अगर किसी ड्राइवर की रेटिंग आए दिन गिरती रहेगी तो इसको निगम गंभीरता से लेकर इस पर  कार्रवाई भी करेगी।

मोबाइल से ही बायोमीट्रिक हाजिरी लगा सकेंगे कर्मचारी
परिवहन निगम के कर्मचारियों को अब हाजिरी लगाने के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं होगी। निगम ने अटेंडेंस ऐप तैयार किया है।  इसके लिए मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप को मोबाइल में खोलकर यहां अंगूठे से बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी। यह ऐप भी जल्द ही लांच होगा।

About Post Author