पाँच वर्ष में दोगुनी होगी उत्तराखंड की जीडीपी: धामी

उत्तराखंड राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर समन्वय और योजनाओं के सही नियोजन के लिए पीएम गति शक्ति योजना के आधार पर राज्य गति शक्ति का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। अगले 6 महीनों में इसे तैयार कर लिया जायेगा।

रविवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री की बैठक में सीएम धामी ने यह विज़न रखा जिसमें उन्होंने कहा की इसके तहत राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को प्रतिवर्ष 15 फीसदी वृद्धि दर के साथ पाँच वर्षों में इसे दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही राज्य की आर्थिकी को गति देने के लिए बाहरी सहायता के माध्यम से लगभग 25000 करोड़ की आधारभूत योजनाएँ विकसित की जाएंगी।

इसमें पर्यटन, परिवहन, सेवा क्षेत्र, कृषि एवं उद्यान, फार्मा आदि के माध्यम से विज़न प्लान के महत्वपूर्ण आर्थिक लक्ष्यों को पूरा किया जायेगा।

सीएम धामी ने कहा की उत्तराखंड सरकार प्रधानमंत्री के सपनों का उत्तराखंड बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया की इसके लिए वो ‘विकल्प रहित संकल्प’ लेकर कार्य कर रहे है। उन्होंने प्रधानमंत्री के उत्तराखंड के विकास को लेकर मार्गदर्शन के लिए आभार जताया और कहा की 21वी सदी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के सपने को साकार करने का दृष्टिपत्र भी तैयार किया जा रहा है।