Uttarakhand UCC : “सत्ता पक्ष बहुमत के आधार पर तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों को दबाकर यह यूसीसी का विधेयक लाया है”- गणेश गोदियाल

रिपोर्ट – शुभम कोटनाला

देहरादून – उत्तराखंड विधानसभा में आज समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी विधेयक सदन के पटल पर लेकर आई है| जिसको लेकर सत्ता पक्ष से अलग-अलग बयान भी सामने आ रहें हैं। इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व वरिष्ठ नेता गणेश गोदियाल ने कहा कि सत्ता पक्ष बहुमत के आधार पर तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों को दबाकर यह यूसीसी का विधेयक लाया है। आज प्रश्न काल स्थगित किया गया, साथ ही भ्रष्टाचार के बड़े मुद्दे जो विपक्ष लाना चाहता था, उन सबको दरकिनार करके यह बिल प्रस्तुत किया गया।

उत्तराखंड विधानसभा के लिए ऐतिहासिक दिन 

बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को पेश कर दिया गया है। मंगलवार का दिन उत्तराखंड विधानसभा के लिए ऐतिहासिक बन गया है। उत्तराखंड विधानसभा देश की पहली विधानसभा बन गई है, जहां समान नागरिक संहिता विधेयक पर चर्चा हो रही है।

‘बिल किसी बस्ते में बंद नहीं है’-  मुन्ना सिंह चौहान,भाजपा विधायक

वहीं सत्ता पक्ष के विकास नगर विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा, “कि बिल किसी बस्ते में बंद नहीं है। विपक्ष को चाहिए कि वह इस बिल का अध्ययन करें और अपनी प्रतिक्रिया दें। विपक्ष को संविधान की बात करनी चाहिए, कानून की बात करनी चाहिए। ड्राफ्ट सदन के पटल पर है आप उस पर चर्चा कर सकते हैं, बहस कर सकते हैं।”

उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पेश

सरकार जल्दबाजी में इसको पारित कराना चाहती – विधायक ममता राकेश

वहीं कांग्रेस से भगवानपुर विधायक ममता राकेश ने कहा, “कि सरकार जल्दबाजी में इसको पारित कराना चाहती है, जबकि यह 700 पन्नों का यूसीसी का ड्राफ्ट है। इसको अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। सदन के कार्यकाल को बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे इसके दोषों का भी पता चल सके और इसके सुझाव दिए जा सकें।”

About Post Author