‘साहब कबाड़ी वाला पैसा हमारा होता है,मिट्टी व अंग्रेजी शराब का आपका’ वसूली का ऑडियो हुआ वायरल, दरोगा व सिपाही हुए सस्पेंड

रिपोर्ट: मो0 रज़ी सिद्दीकी 

बाराबंकी:चौकी इंचार्ज का सिपाही से वसूली में हिस्सा मांगते ऑडियो वायरल, अंग्रेजी शराब और मिट्टी खनन को लेकर भी पहुंचती है मोटी रकम, एसपी ने किया सस्पेंड, विभागीय जांच के दिए आदेश.

वसूली बाज दारोगा का ऑडियो हुआ वायरल

उत्तर प्रदेश में बाराबंकी में कबाड़ गोदाम वालों से अवैध वसूली किए जाने को लेकर एक चौकी इंचार्ज और सिपाही के बीच हुई बातचीत का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। यह ऑडियो चौकी के इंचार्ज और वहीं तैनात एक सिपाही का बताया जा रहा है। वहीं इस ऑडियो के वायरल होते ही बाराबंकी पुलिस के आलाधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। बाराबंकी के एसपी ने ऑडियो के मामले में दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही सीओ सिटी को इसमें सम्मिलित सभी दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच करके सख्त से सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि जिले की यह चौकी अवैध वसूली को लेकर शुरू से ही बदनाम रही है। यहां पहले भी इस तरह की वसूली के कई मामले सामने आ चुके हैं।

साहब हजार हजार रुपये आएं है हिस्से में’

सोशल मीडिया पर वायरल ऑडियो बाराबंकी में नगर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बड़ेल चौकी के इंचार्ज बृजेश कुमार सिंह और वहीं पर तैनात एक सिपाही के बीच बातचीत का बताया जा रहा है। जिसमें चौकी इंचार्ज साहब अपने सिपाही को फोन करके उससे कबाड़ के गोदामों से हुई वसूली में आधा हिस्सा मांग रहे हैं। जिसपर दूसरी तरफ से सिपाही जब यह बोलता है कि अभी तक इस चौकी में इंचार्ज का हिस्सा कबाड़ी की वसूली में नहीं लगता था। क्योंकि उसके हिस्से में मिट्टी खनन, अंग्रेजी शराब जैसे दूसरे कामों की वसूली की रकम पहुंचती है। फोन पर सिपाही के इतना कहते ही जनाब चौकी इंचार्ज उस पर गर्म हो गये और साफ कहा कि अभी तक क्या होता रहा है, उससे उन्हें मतलब नहीं है। अब हम चौकी इंचार्ज हैं, तो सब मेरे हिसाब से चलेगा। इसपर सिपही फिर बोला कि साहब चौकी के सभी सिपाहियों ने वसूली करके आपस में हजार-हजार रुपये बांट लिये हैं। उसी पैसे से सरकारी गाड़ी में तेल भी भरवाया है। इसके बाद सिपाही ने रोहित नाम के सिपाही का भी नाम लिया, कि उसने भी हिस्सा लिया है।

‘आपस में बांट लोगों तो हम झुनझुना हिलाएंगे’ 

फिर चौकी इंचार्ज ने उससे कहा कि सबसे बात करके उन्हें वसूली की आधी रकम पहुंचा दो। हम यहां झुंझुना हिलाने के लिये नहीं बैठे हैं। फिर सिपाही ने कहा कि सबसे बात करके बताते हैं। पुराने सिपाही विनय भइया भी यही बता रहे थे कि कबाड़ी में चौकी इंचार्ज का हिस्सा नहीं होता है। जिसके बाद चौकी इंचार्ज ने बड़े रौब से कहा कि सबसे बात कर लो, पंचायत बुला लो। हमको आधा हिस्सा पहुंचा दो। अभी तक जो हुआ, सो हुआ। अब मेरे हिसाब से सब होगा। हम अपने घर से किसी और को नहीं देंगे। जो तुम लोग वसूली करके दोगे, उसी को बाकी लोगों तक पहुंचाएंगे। चौकी इंचार्ज की इस बात का मतलब यह हुई कि इस अवैध वसूली का हिस्सेदार कोई और भी है। जिस तक वसूली की रकम चौकी इंचार्ज पहुंचाते हैं।

ऑडियो की पुष्टि अभी नहीं हो सकी

वहीं बड़ेल चौकी इंचार्ज और सिपाही की इस बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। हालांकि ऑडियो की पुष्टि अभी नहीं हो सकी है.

एएसपी आशुतोष मिश्रा ने बताया

बाराबंकी के एएसपी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि एसपी दिनेश कुमार सिंह ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही सीओ सिटी को विभागीय जांच करके दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि जिले की यह चौकी अवैध वसूली को लेकर शुरू से ही बदनाम रही है। यहां पहले भी इस तरह की वसूली के कई मामले सामने आ चुके हैं।

About Post Author