नोएडा: किराए पर कार देने के नाम पर ऑनलाइन ठगी , 5 गिरफ्तार

नोएडा, नोएडा से बड़ी खबर आ रही है, अब किराये पर गाडिय़ां लेने के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहा है, फिशिंग वेवसाइट बनाकर गूगल एड के माध्यम से लाखों की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है, गौरतलब है कि ये लोग नोएडा की एक पॉश सोसाइटी में रहते थे, आइये जानते हैं कि ये ठग कैसे ठगी करते थे।।

सस्ती दरों पर कार रेंट के लालच से ग्राहकों को फंसाते थे ठग

शिकार को फंसाने के लिए ठग नयी चमकती हुई कारों का किराया कम दरों पर दिखाकर ग्राहकों को आकर्षित करते थे, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए गूगल एड से वेवसाइट को प्रमोट करते थे.
ग्राहक को सस्ती दरों पर प्रीमियम कारों को किराए पर देने के नाम पर 101 रुपये का बुकिंग अमांउट ट्रांसफर कराया जाता था

अपराध करने का नायाब तरीका
अभियुक्तगण द्वारा फिशिंग वेबसाईट www.mahalaxmicarrental.in बनवाकर गूगल ऐड /SEO के माध्यम से प्रचार किया जाता है, जिसमें रेन्ट पर कार लेने के इच्छुक व्यक्ति बुकिंग हेतु अपना आवेदन/रजिस्ट्रेशन करते है, जिससे उनका मोबाईल नम्बर, नाम व बुकिंग डेस्टीनेशन आदि की डिटेल वैबसाइट पर सुरक्षित हो जाती हैं। इसके उपरान्त अभियुक्तगण वैबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने वाले ग्राहकों को बुकिंग अमाउंट के लिये इसी बैबसाइट पर 101 रु. की ट्रांजेक्शन करने के लिये कहते हैं। फिशिंग वैबसाइट पर इस ट्रांजेक्शन के बहाने ग्राहकों के डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड नम्बर, सी.वी.वी नम्बर, एक्सपायरी डेट आदि डिटेल अभियुक्तगण को मिल जाती है। उक्त 101 रू0 की ट्रांजेक्शन फेल हो जाने पर अभियुक्तगण ग्रहकों को फिर काल करते है तथा वाटसअप के माध्यम से ए.पी.के फाईल भेजकर महालक्ष्मी की ऐप डाउनलोड यह बोलकर कराते है कि आपको बुकिंग में छूट मिल जायेगी, इस एपीके फाईल में एस.एम.एस फारवर्डिग की स्क्रिप्ट होती, जिससे इन व्यक्तियों के माबाईल पर आने वाले सभी एस.एम.एस अभियुक्तगण को प्राप्त हो जाते है, जिससे ग्राहकों/उपभोक्ताओं के डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड से फोनपे/ पेटीएम/ क्रेड आदि पेमेंट गेटवे के माध्यम से पैसा फर्जी बैंक खातो में ट्रांसफर कर निकाल लेते है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1. अभि0 समीर खान पुत्र हनीफ खान निवासी मकान न 236 डी, अल्फा 1, ग्रेटर नोएडा
2. अभि0 सुनील नारंग पुत्र लीला कृष्ण नारंग निवासी हाउस न 5,गली न 2, पटेल नगर, हिसार, हरियाणा
3. अभि0 आकाश कुमार पुत्र भोपाल सिंह निवासी प्लॉट 110, सूर्यकुंज, पार्ट 2,नजफगढ़ दिल्ली,110043
4. अभि0 आकाश वासन पुत्र संजय वासन निवासी 2701, जवाहर नगर, , आदमपुर, हिसार, हरियाणा
5. अभि0 अरबाज अली पुत्र दिलशाद अली निवासी 25/ए, , जामिया नगर, बाटला हाऊस दिल्ली 110025

About Post Author