चर्चित IAS अभिषेक सिंह को योगी सरकार ने किया निलंबित,जानिए क्यों..

लखनऊ- योगी सरकार ने बिना छुट्टी गायब रहने के आरोप में IAS अभिषेक सिंह को निलंबित कर दिया है। अभिषेक सिंह इससे पहले अक्टूबर 2014 में भी निलंबित रह चुके हैं। निलंबन के दौरान अभिषेक राजस्व परिषद से संबंद्ध रहेंगे।

अभिषेक सिंह उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने गुजरात चुनाव के दौरान कार के साथ अपनी तस्वीर वायरल कर दी थी। तस्वीर वायरल होने के बाद उनको प्रेक्षक के पद से हटा दिया गया था। अभिषेक सिंह को उसके बाद यूपी आकर पदभार ग्रहण करना था, लेकिन वे बिना छुट्टी गायब हो गए थे। नियुक्ति विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया। अभिषेक सिंह  बिना बताए गायब रहने और आचरण नियमावली के उल्लंघन में  निलंबित किया गया है।

अभिषेक सिंह अखिलेश सरकार में कानपुर मामले में चर्चित आईएएस रही दुर्गा शक्ति नागपाल के पति हैं। अभिषेक सिंह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं और कई फिल्मों में रोल भी निभा चुके हैं।

गुजरात में

चुनाव आयोग ने अभिषेक सिंह को गुजरात चुनाव में प्रेक्षक नियुक्त किया था। उन्हें बापूनगर और असरवा विधानसभा क्षेत्रों के लिए सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने प्रेक्षक लिखी गाड़ी के सामने खड़े होकर अपनी फोटो खिंचवाई और उसे इन्स्टाग्राम पर पोस्ट किया था

चुनाव आयोग ने इसी के बाद उन पर कार्रवाई की थी। आयोग की तरफ से कहा गया कि अभिषेक सिंह ने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्टिंग की तस्वीरें साझा की हैं और अपनी आधिकारिक स्थिति को पब्लिसिटी स्टंट के रूप में इस्तेमाल किया है।

आयोग ने उन्हें तुरंत निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने और अपने नोडल अधिकारी को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया था। प्रेक्षक के रूप में उन्हें प्रदान की जाने वाली सभी सरकारी सुविधाएं वापस ले ली गई थीं। उनकी जगह आईएएस अधिकारी कृष्ण बाजपेयी को बापूनगर और असरवा की जिम्मेदारी दी गई थी।

यूपी में निलंबित हुए IAS

– जितेंद्र बहादुर सिंह: डीएम गोंडा के पद पर रहते हुए इन्हें जून 2018 में निलंबित हुए

– कुमार प्रशांत: डीएम फतेहपुर रहते इन्हें जून 2018 में निलंबित हुए

– देवेंद्र कुमार पांडेय: उन्नाव में डीएम रहते हुए देवेंद्र कुमार को फरवरी 2020 में निलंबित हुए

– देवेंद्र कुमार पांडेय: उन्नाव में डीएम रहते हुए देवेंद्र कुमार को फरवरी 2020 में निलंबित हुए

– देवेंद्र कुमार पांडेय: उन्नाव में डीएम रहते हुए देवेंद्र कुमार को फरवरी 2020 में निलंबित हुए

About Post Author