यूपी टीईटी अब 23 जनवरी को

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की परीक्षा की नई तारीख उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से घोषित कर दी गई है. 23 जनवरी को दो पालियों में यूपीटीईटी परीक्षा कराए जाने के आदेश जारी किए गए हैं. दरअसल, 28 नवंबर को यह परीक्षा प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी.शासनादेश के अनुसार 23 जनवरी को दो पालियों में परीक्षा आयोजित कराए जाने के दिशा निर्देश सभी जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तानों को दिए गए हैं. प्रथम पाली में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. दोपहर 2:30 से 5:00 बजे तक द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जाएगी.

23 जनवरी को होने वाली परीक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पुलिस अफसरों को प्रश्नपत्रों की फूलप्रूफ सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं.शिक्षक पात्रता परीक्षा ( टीईटी ) प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए करीब 13.52 लाख व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए करीब 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए गए हैं. 23 जनवरी को परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद 25 फरवरी को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे.

28 नवंबर को पेपर शुरू होने से पहले ही लीक हो गया था

बीती 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश पात्रता (UPTET) 2021 परीक्षा का पेपर शुरू होने से पहले ही लीक हो गया था. पेपर लीक होने की सूचना के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया था. आनन-फानन में परीक्षा केंद्रों से अभ्यर्थियों को बाहर निकाला गया था. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने तुरंत ही परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. तब कहा गया था कि परीक्षा की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी. तब यूपी के शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा था कि एक महीने के भीतर परीक्षार्थियों से बिना कोई शुल्क लिए पुन: परीक्षा कराई जाएगी.

About Post Author