बाराबंकी में तीन सौ से अधिक कॉलेजों में हो रही छात्रवृत्ति की जांच, कमेटी हफ्तेभर में डीएम को देगी रिपोर्ट

रिपोर्ट: मो0 रज़ी सिद्दीकी

बाराबंकी:छात्रवृत्ति की गड़बड़ी को लेकर बाराबंकी में तीन सौ से अधिक कॉलेजों की जांच की जा रही है। शासन के आदेश के बाद डीएम अविनाश कुमार ने जांच के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है.

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में छात्रवृत्ति को लेकर करीब तीन सौ से अधिक कॉलेजों की जांच की जा रही है। शासन के आदेश के बाद डीएम अविनाश कुमार ने जांच के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है, जो एक हफ्ते में इस बात की जांच करके रिपोर्ट देगी कि छात्रवृत्ति में कहीं कोई घोटाला या गड़बड़ी तो नहीं। दरअसल समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण और अल्पसंंख्यक कल्याण विभाग की ओर से हर साल हजारों छात्र-छात्राओं को विभिन्न योजनाओं में छात्रवृत्ति दी जाती है। इस साल भी हजारों बच्चों की छात्रवृत्ति आई है। जांच के लिए अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, समाज कल्याण, डायट प्राचार्य, आईटीआई प्राचार्य, बीएसए, पीओ नेडा, डीएचओ, डीएसओ, डीपीआरओ समेत अन्य तमाम विभागों के अधिकारियों को कॉलेज आवंटित किए गए हैं।

 जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया 

जिला समाज कल्याण अधिकारी एस.पी. सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी ने जिले के तीन सौ से अधिक शिक्षण संस्थानों की जांच कराने के आदेश दिये हैं। इसमें हाईस्कूल, इंटर कॉलेज, आईटीआई, मेडिकल, इंजीनियरिंग और डिग्री कॉलेजों को शामिल किया गया है। जांच के दौरान नामित अधिकारी छात्रवृत्ति के साथ ही संस्थान की मान्यता, उनमें संचालित कोर्स, सीट, पंजीकरण और रखरखाव समेत तमाम बिंदुओं पर जांच कर रहे हैं। आपको बता दें कि हाल ही जिले में फिनो पेमेंट बैंक के एक एजेंट के यहां ईडी ने छापा मारा था, जिसने सैकड़ों खाते खोलकर छात्रवृत्ति की रकम हड़प कर ली थी। इसी के बाद से जिले के तमाम कॉलेज भी ईडी के रडार पर हैं। इसी को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क है और जांच करवा रहा है।

About Post Author