औरैया-मंडी में आलू का सही भाव न मिलने से हो रहे परेशान किसान,लागत निकालना मुश्किल

रिपोर्ट: उमेश अवस्थी

औरैया:आलू की बेल्ट मानी जाने वाले जनपद में आलू की बंपर पैदावार हुई है। लेकिन मंडी में आलू का भाव किसानों को नहीं मिल रहा है।जिस कारण किसान बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। इसलिए आलू किसानों को लेकर समाजवादी पार्टी ने सवाल उठाते हुए उनकी अनदेखी का आरोप लगाया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी आलू किसानों की समस्याओं को उठाते हुए ट्वीट किया आलू उत्पादक किसानों की लागत लगातार बढ़ रही है,लेकिन आलू का भाव नहीं मिला है ऐसे में अबकी बार आलू बदलेगा सरकार।

हिंदुस्तान में खेती मूल व्यवसाय माना जाता है बहुत सारे परिवार खेती पर ही निर्भर है। और उनकी फसल का मूल्य ही उनके जीवन यापन की स्थिति को तय करता है ऐसे में इस बार आलू की फसल तो बंपर हुई है लेकिन पैदावार में आने वाली लागत का मूल्य नहीं मिल पा रहा है लोगों का यह मानना है कि सरकार आलू को निर्यात कर दे तो शायद उनके फसल के दाम कुछ बढ़ सके। हालांकि सरकार ने ₹650 प्रति कुंतल की दर से सरकारी क्रय केंद्र के माध्यम से आलू खरीदने की बात कही थी लेकिन औरैया में यह कहीं खुले हुए नजर नहीं आ रहे हैं किसान अपनी फसल को या तो मंडी में बेच रहा है या फिर कोल्ड स्टोरेज में आगामी कुछ दिनों में मूल्य बढ़ने के इंतजार में स्टोरेज कर रहा है।

लेकिन मंडी में किसानों को उनके उत्पाद आलू की वाजिब मूल नहीं मिल पा रहा है। जिस कारण किसान लगातार परेशान नजर आ रहे हैं। किसानों के खेतों में आलू के ढेर लगे हुए हैं तो वही मंडियों में भी आप आलू से भरे हुए ट्रैक्टर ट्रॉली देख सकते हैं लोग आलू की फसल बेचने के लिए मंडी तो पहुंच रहे हैं लेकिन उनका मूल्य काफी कम है। जिस कारण आलू किसान अपनी लागत का मूल भी नहीं निकाल पा रहे हैं। आपको बता दें कि आलू की फसल में लागत काफी आती है खाद बीज और डीएपी के बढ़े हुए मूल्य पर किसान अपने उत्पाद आलू को उगाता है और उसे आशा यह रहती है कि उनकी यह फसल उन्हें वाजी मूल दिलाएगा लेकिन इस बार मंडी रेट काफी कम है जिस कारण उन्हें अपनी लागत निकालना भी मुश्किल नजर आ रहा है तो वही किसानों का यह भी कहना है कि वह अपनी खेती के अधिकांश हिस्से में आलू की फसल लाते हैं और इस बार फसल का वाजिब मूल्य नहीं मिलने से उन्हें जीवन यापन करने में भी खासी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

वहीं जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि जनपद में 14 शीतगृह सक्रिय है जिनमे 75 फीसदी से अधिक भंडारण हो चुका है।प्रत्येक शीतगृह में उद्यान विभाग के अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे है।औरैया जनपद में सरकारी लेवी हाफेड का कोई भी सेंटर नहीं बनाया गया है जिसमे किसान अपना आलू बेंच सकें।

 

About Post Author