Corona Update: योगी सरकार का बड़ा फैसला, विदेश यात्रा से लौटे लोगों का होगा कोविड टेस्ट

लखनऊ: चीन में कोरोना एक बार फिर से भयावह रुप ले चुका है। एक बार चीन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। जिससे अस्पतालों के बाहर लंबी लाइने लग गई हैं। मरीजों के लिए बेड नहीं हैं। वहीं चीन की हालत को देखते हुइ उत्तर प्रदेश में भी योगी सरकार ने अलर्ट जारी किया है। यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी CMO को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं विदेश की यात्रा से लौटे लोगों का भी कोविड टेस्ट करवाया जाएगा। डिप्टी सीएम ने कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था को लेकर भी निर्देश दिए हैं।

डिप्टी सीएम ने कोरोना मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के दिए आदेश

बता दें कि डिप्टी सीएम के निर्देश के अनुसार, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाए, जिससे वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके। प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण प्रभावित देश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित की जाए। सर्दी-जुखाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें। यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाये। स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाए और 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत का हाल लें। किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उपचार उपलब्ध करवाया जाये।
कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था और ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश। मास्क, पीपीई किट व ग्लव्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लें। उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की व्यवस्था करें।

ये भी पढ़ें-Mahagathbandhan Bihar: बिहार की राजनीति में हलचल, AIMIM से ‘डरा’ महागठबंधन, सीएम नीतीश कुमार ने विधायकों को दी ये नसीहत