CM योगी के अनमोल रत्न कल होंगे रिटायर,ब्यूरोक्रेसी में विकल्प को लेकर चर्चाएं तेज

UP IAS ब्यूरोक्रेसी के बॉस रहे अवनीश कुमार अवस्थी कल हो रहे रिटायर

सेवानिवृत्ति और सेवा विस्तार को लेकर ब्यूरोक्रेसी में चर्चाएं तेज

अमित मोहन प्रसाद, अमृत अभिजात, दीपक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद को लेकर चर्चाएं तेज

लखनऊ. अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी को सेवा विस्तार को लेकर चल रही अटकलों के बीच उनके विकल्प की तलाश भी शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा कयास गृह विभाग के नए मुखिया को लेकर लगाए जा रहे हैं। फिलहाल चार वरिष्ठ आईएएस अफसरों का नाम इस पद के लिए सबसे ज्यादा चर्चा में है। बता दें, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी आगामी 31 अगस्त को अपनी अधिवर्षता आयु पूरी करने जा रहे हैं।
भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वर्ष 1987 बैच के अफसर अवनीश अवस्थी को 31 जुलाई 2019 को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मौजूदा समय में उनके पास यूपीडा के सीईओ के साथ-साथ ऊर्जा विभाग का भी पदभार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी अफसरों में शुमार अवनीश अवस्थी शुरुआत में ही अपर मुख्य सचिव सूचना व पर्यटन के साथ-साथ यूपीडा के सीईओ भी बनाए गए थे। वर्ष 2017 में प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बुलाया गया था।

अमित मोहन, अमृत अभिजात के नाम की चर्चा
गृह विभाग के नए मुखिया के रूप में फिलहाल अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार और प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। कहा यह भी जा रहा है कि गृह विभाग की जिम्मेदारी अपर मुख्य सचिव स्तर के आईएएस को ही सौंपी जाएगी।