लखनऊ के साथ मेरठ में भी प्रदेश स्तर का कंट्रोल रूम बोर्ड परीक्षा के लिए किया जा रहा स्थापित

मेरठ। यूपी बोर्ड परीक्षा के कंट्रोल रूम को हर परीक्षा केंद्र से ऑनलाइन जोड़ने की कवायद मंगलवार को होती रही। 163 परीक्षा केंद्रों में कुछ केंद्र नहीं जुड़ सके है। जबकि सभी परीक्षा केंद्रों का ट्रायल होना है। पहली बार लखनऊ के साथ मेरठ में भी प्रदेश स्तर का कंट्रोल रूम बोर्ड परीक्षा के लिए बनाया जा रहा है। इससे भी जिले के कंट्रोल रूम को जोड़ा जाएगा।

राजकीय इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। अभी कंट्रोल रूम में मात्र छह कंप्यूटर और एक टीवी स्क्रीन लगाई गई है। इन से ही सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। किसी परीक्षा केंद्र में गड़बड़ी होने पर कैमरों की नजर से पकड़ा जा सकेगा। मंगलवार को कंट्रोल रूम से हर परीक्षा केंद्र को जोड़ने का प्रयास होता रहा। केंद्र संचालकों की भीड़ लगी रही, हर कोई अपने स्कूल को जुड़वाने में लगा रहा। उसके बाद भी पांच से आठ परीक्षा केंद्र नहीं जुड़ सके है। जबकि एक या दो फरवरी को लखनऊ से कंट्रोल रूम का ट्रायल लिया जा सकता है।

ट्रायल के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र के कैमरों को खुलवाकर चैक किया जा सकता है। बारिश होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों वाले परीक्षा केंद्र मुश्किल से जुड़ पा रहे है क्योंकि कनेक्टिविटी की समस्या आ रही है। पहली बार जिले का कंट्रोल रूम लखनऊ के साथ मेरठ कार्यालय से भी कनेक्ट रहेगा। इसके लिए भी तैयारी चल रही है।

About Post Author