उत्तर प्रदेश: महाशिवरात्रि पर लोधेश्वर महादेवा में उमड़ा आस्था का सैलाब, जलाभिषेक के लिए लगी भक्तों की लम्बी कतार

रिपोर्ट- मो0 रज़ी सिद्दीकी 

बाराबंकी – शिवरात्रि को लेकर भोलेनाथ की नगरी महादेवा में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। यहां भगवान लोधेश्वर का जलाभिषेक करने वाले और उनकी पूजा-अर्चना करने वालों का तांता लग गया है। लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से जलाभिषेक के लिया रोजाना यहां पहुंच रहे हैं। चारों ओर बम-बम भोले जा जयकारा गूंज रहा है। साथ ही मंदिर के आस-पास दुकानें सज गई हैं। पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालु खरीदारी कर रहे हैं। महादेवा पहुंच रहे श्रद्धालु मंदिर परिसर के पास स्थित अभ्यारण में स्नान कर भगवान शिव का ध्यान करते हुए जलाभिषेक के लिए कतार में लग रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि महादेवा में प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ भारी पुलिस बल भी तैनात है ।

मेला परिसर में दूर-दूर तक दुकानें सजी दुकानें 

दरअसल बाराबंकी जिले की तहसील रामनगर में स्थित श्री लोधेश्वर महादेवा में महाशिवरात्रि पर्व पर हर साल मेला लगता है। शिवरात्रि को लेकर महादेवा में प्रदेश के उन्नाव, कानपुर, झांसी, उरई, जालौन, सीतापुर, बिठूर, हमीरपुर, बांदा, हरदोई, झांसी, सहारनपुर, लखनऊ समेत विभिन्न जिलों के साथ-साथ कई दूसरे राज्यों से भी कांवड़िए गंगाजल लेकर भगवान लोधेश्वर का जलाभिषेक करने आ रहे हैं। इनमें ज्यादातर कांवड़ियों ने यहां डेरा डाल दिया है, साथ ही मेला परिसर में दूर-दूर तक दुकानें सज गई हैं। यहां सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किये गए हैं। श्रद्धालुओं को बैरिकेडिंग के जरिए अंदर भेजा जा रहा है। कतार में लगे श्रद्धालु बम-बम भोले के जयकारे लगा रहें हैं।

शिवरात्रि मेले को लेकर किए गए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध 

महादेवा मंदिर के मठ पुजारी ने बताया कि सावन के महीने और शिवरात्रि पर यहां जलाभिषेक करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यहां जलाभिषेक के लिए दूर-दूर से लाखों की संख्या में शिव भक्त यहां आते हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर महादेवा पहुंचे एसपी बाराबंकी दिनेश कुमार सिंह कि शिवरात्रि मेले को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 5 डिप्टी एसपी, 9 इंस्पेक्टर के साथ 500 महिला और पुरुष पुलिसकर्मी मेला परिसर में बराबर तैनात रहेंगे। इसके अलावा पीएसी बल, फ्लड कंपनी और अग्निशमन की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही पूरे मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मेला को सकुशल पूर्ण कराने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार एक्टिव है और हम श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर हर संभव कदम उठा रहे हैं।

About Post Author