उत्तरप्रदेश: 24 लाख दीपकों से रौशन होगी अयोध्या, दीपोत्सव से पहले आयोजित किया गया लेजर शो

KNEWS DESK- अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी को लेकर राम की पैड़ी पर दिये सजाने का काम शुरू हो चुका है। राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय और मरौचा गर्ल्स विश्वविद्यालय और भी कई विद्यालय के वालंटियर्स अयोध्या के 51 घाटों पर 24 लाख दिए सजाए जाएंगे। जिसकी शुरुआत आज से कर दी गई है राम की पैड़ी पर वालंटियर्स ने दिए सजाने का काम शुरू कर दिया है।

यूपी में योगी आदित्यनाथ के सीएम पद पर काबिज होने के बाद यह सांतवा दोपोत्सव है।  इस बार यूपी के साथ कई प्रदेशों की संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा. योगी सरकार धोबिया, फरुआही, राई, छाऊ लोकनृत्य को भी वैश्विक मंच दे रही है। 9 से 11 नवंबर तक भरत कुंड, गुप्तार घाट, बिड़ला धर्मशाला, रामघाट, रामकथा पार्क में भारतीय संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। इसके अलावा कुमार विशु के भजनों की गंगा भी बहेगी।

इस बार का दीपोत्सव कई मायनों में खास है न केवल विश्व रिकॉर्ड बल्कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ने की पहल भी इस दौरान की जाएगी। दीपोत्सव में विदेशी कलाकारों की रामलीला भी होगी जिसमें रूस, श्रीलंका, सिंगापुर और नेपाल के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। यहीं नहीं देश के 21 प्रदेशों की रामलीला, रामायण परंपरा पर आधारित लोक प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए लगभग ढाई हजार कलाकार अयोध्या पहुंच गए हैं।

दीपोत्सव के दौरान सरयू की जलधारा में भव्य लेजर शो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जिसकी तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं. सरयू नदी के किनारे भव्य आयोजन है जहां पर यह लेजर लाइट कार्यक्रम की तैयारी की जा रही हैं सरयू नदी के तट को भी बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है सरयू नदी सटे पुल पर भी लाइटों की सुंदर माला बनाई गई है।

ये भी पढ़ें-    पंजाब में 60 करोड़ रुपये की लागत वाली नाबार्ड-28 परियोजना को दी गई मंजूरी

About Post Author