बाराबंकी के 22 केंद्रों पर हो रही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जैमर के साथ नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम

रिपोर्ट- मो0 रज़ी सिद्दीक़ी

बाराबंकी – उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की सिपाही भर्ती परीक्षा कुल 22 केंद्रों पर कराई जा रही है। आज और कल मिलाकर कुल चार पालियों में 42,912 परीक्षार्थी केंद्रों पर एग्जाम देंगे। परीक्षा केंद्र और उसके आसपास मोबाइल के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। आज पहली पाली में केंद्र पर प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की फोटो, फिंगरप्रिंट और आई स्कैन कराया गया।

पुलिस की तमाम खुफिया एजेंसियां सक्रिय

आपको बता दें कि सुबह की शिफ्ट वाले अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक ही एंट्री मिली जबकि दोपहर की शिफ्ट वालों को 2.30 बजे तक ही इंट्री मिलेगी, क्योंकि परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले ही केंद्रों पर अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद करने का निर्देश है। वहीं परीक्षा में सॉल्वर गैंग की सेंधमारी रोकने के लिए पुलिस की तमाम खुफिया एजेंसियां सक्रिय हैं। सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों को आठ सेक्टर में विभाजित किया गया है। सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस हैं। केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ तमाम सुरक्षा कर्मी व अधिकारी मुस्तैद हैं। अधिकृत अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा परीक्षा केंद्रों पर कोई भी शिक्षक, चपरासी या दूसरा स्टाफ मोबाइल नहीं रखेगा।

नकलविहीन परीक्षा कराई जा रही संपन्न 

डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए एडीएम और डीआईओएस को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी केंद्रों पर व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त हैं। सुचितापूर्ण ढंग से नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराई जा रही है। केंद्रों के आधा किमी की परिधि में लाइब्रेरी से लेकर पुस्तक विक्रेताओं, साइबर कैफे और फोटोस्टेट की दुकानें नहीं खुलने दी गई हैं। केंद्र की 100 मीटर परिधि में धारा 144 लागू है, इसलिए अगर कहीं भीड़ लगी पाई गई तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर भी पूर्णतया प्रतिबंध है।

About Post Author