गड्ढा खुदाई करते समय मिट्टी धंसने से दो महिलाओं सहित तीन की मौत एक घायल

रिपोर्ट – अरविन्द दुबे 

उत्तर प्रदेश – सोनभद्र के अनपरा थाना क्षेत्र अंतर्गत आज दोपहर में बड़े हनुमान मंदिर के पास जमीन में गड्ढा खोदकर घर की पुताई करने के लिए सफेद मिट्टी निकालने के दौरान मिट्टी भसक गई, जिसमें तीन लोगों की दबकर मौके पर मौत हो गई | जबकि अंदर और लोगों के फंसे होने का अंदेशा होने के कारण पुलिस के द्वारा मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू किया जा रहा है| वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इन मृतकों में दो महिला व एक पुरुष बताया जा रहा हैं जबकि एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया, जिसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

घर की पुताई करने के लिए मिटटी लेने गये थे सभी 

बता दें कि सोनभद्र के अनपरा थाना क्षेत्र में एक बड़ी दुर्घटना सामने आई जिसमें घर की पुताई करने के लिए कुछ लोग सफेद मिट्टी(छुई मिट्टी) निकाल रहे थे, दरअसल ये मिट्टी जमीन के अंदर मिलती है और सुरंग की तरह गड्ढा खोदकर इस मिट्टी को ग्रामीण निकालते हैं | इस  सफेद मिट्टी से घर के पुताई का काम किया जाता है| ऐसे में मृतक के परिजन रामकुमार गुर्जर ने बताया की शादी विवाह का समय आ रहा है जिसको देखते हुए घर की पुताई करने के लिए सफेद मिट्टी लेने के लिए कुल चार लोग आए हुए थे और मिट्टी खुदाई का कार्य कर रहे थे, इसी दौरान कोल फील्ड में हैवी ब्लास्टिंग के वजह से मिट्टी दलक गयी जिससे खड्डे की दरार भसक गयी और 4 लोग उसमें दब गए | जिसमें तीन लोगों की मौत मौके पर हो गई जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुआ और घायल को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

मिट्टी का टीला धंसने से चार लोग दब गए

वहीं इस मामले में पिपरी सीओ अमित कुमार ने बताया कि कुछ ग्रामीण जो ओबरा की तरफ से आकर घर की रंगाई पोताई के लिए सफेद मिट्टी निकाल रहे थे अचानक ऊपर से मिट्टी का टीला धंसने से चार लोग दब गए । जैसे ही इसकी सूचना हम लोगों  को मिली तत्काल राहत बचाव कार्य शुरू करवाया गया। जिसमें एक व्यक्ति को बचा लिया गया, जबकि दो महिलाओं समेत कुल तीन लोगों की दबने से मौत हो गई हैं। तीनो शवों का पंचायत नामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। घायल को तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

About Post Author