‘नगर निकाय चुनाव के पहलें शुरु हो गया राजनैतिक पार्टियों पर मुकदमें का दौर’

 प्रतापगढ़:निकाय चुनाव शुरू होने के साथ ही शुरू हो गया विपक्षियों पर मुकदमा दर्ज करने का दौर, मान्धाता नगर पंचायत और कटरा मेदिनीगंज नगर पंचायत के उम्मीदवारों पर जहाँ आचार संहिता का मुकदमा दर्ज हुआ तो वहीं कुंडा नगर पंचायत से सपा की उम्मीदवार के पति गुलशन यादव जो राजा भइया के खिलाफ विधानसभा चुनाव सपा से लड़ चुके है के खिलाफ आपराधिक मुकदमें दर्ज किए जा चुके हैं, लेकिन कटरा मेदिनीगंज से अध्यक्ष के लिए मैदान में उतरी सांसद की भाभी सत्ताधारी दल से प्रत्याशी है और उनके नामांकन जुलूस सांसद संगमलाल सैकड़ों गाड़ियों के काफिले संग जुलूस निकाला सड़क मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया बावजूद इसके उन पर आचार संहिता की कार्यवाही न होने से विपक्ष काफी खफा है और सत्ता के दुरुपयोग की बात कर रहा है।

चुनाव शुरू होने के साथ विपक्ष मुकदमें दर्ज होने की बाबत हमने कांग्रेस अध्यक्ष लालजी त्रिपाठी से बात की तो उनका कहना है कि भाजपा हर चुनाव में सत्ता का दुरूपयोग करती है और विपक्षियों पर मुकदमें दर्ज करवाती है ताकि वह चुनाव जीत सके।

विपक्षियों पर मुकदमें दर्ज करने की बाबत जब बसपा नेता रामकिशोर शाहू से बात की उन्होंने आक्रोश जताते हुए बताया उनकी बहू बसपा के टिकट पर कटरा मेदिनीगंज से अध्यक्ष पर चुनाव लड़ रही है और नामांकन के सभी सभासद उम्मीदवारों के और प्रस्तावकों के साथ नामांकन को गए और इसी आधार पर सांसद संगमलाल गुप्ता ने दबाव बनाकर आचार संहिता के उलंघन का मुकदमा दर्ज करवा दिया। उन्हें हार का डर सता रहा है क्योंकि पिछले चुनाव में भी सांसद अपने प्रत्याशी को जीता नही पाए थे और इस बार भी उनके पास जीतने लिए वोट नहीं हैं, जबकि उन्होंने अपने प्रत्याशी के पक्ष में सैकड़ों गाड़ियों के साथ जुलूस निकाला लेकिन उन पर इसलिए मुकदमा दर्ज नहीं हुआ कि वह सत्ता पक्ष के सांसद हैं। भाजपा पूरी तरह से सत्ता का दुरुपयोग करके चुनाव जीतना चाहती है।

जिले में दर्ज हो रहे मुकदमों की बाबत हमने सपा के पूर्व अध्यक्ष अनीस अहमद से बात की तो उनका कहना है कि भाजपा लगातार सत्ता का दुरूपयोग करती आ रही चाहे पंचायत का चुनाव रहा हो या फिर कोई चुनाव हो हमारे अध्यक्ष छविनाथ यादव, उनके भाई गुलशन यादव हो या फिर पंचायत चुनाव में हमारे प्रत्याशी रहे हो लगातार सभी पर मुकदमे दर्ज किए इतना ही नही हमारे जिलापंचायत सदस्यों का पर्चा छीन लिया गया था, ब्लाक प्रमुख के चुनाव नामांकन तक नहीं करने दिया गया था।

निकाय चुनाव में विपक्षियों पर दर्ज हो रहे मुकदमों और सत्ता पक्ष की आचार संहिता उलंघन की बाबत भाजपा अध्यक्ष हरिओम मिश्र ने कहा कि आयोग की गाइडलाइंस के हिसाब से प्रसाशन काम कर रहा है, तो वहीं सांसद संगमलाल गुप्ता व उनकी भाभी के द्वारा आचार संहिता के उलंघन से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए सत्ता के दुरुपयोग को सिरे से खारिज कर दिया।

About Post Author