पेरिस में दोहरे अंक में पदक जीतने की उम्मीद- केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

KNEWS DESK- केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भरोसा जताया है कि खिलाड़ियों की बेहतरीन तैयारी, कई इंटरनेशनल इवेंट में शानदार प्रदर्शन और बेहतर स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए आगामी पेरिस ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंच सकती है।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत मेगा स्पोर्टिंग इवेंटों की मेजबानी के लिए खुद को तैयार कर रहा है और वो 2036 के ओलंपिक गेम्स और 2030 में होने वाले यूथ ओलंपिक गेम्स की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा। ये पूछने पर कि क्या भारत जैसे विकासशील देश में मेगा स्पोर्टिंग इवेंट में निवेश पैसे की बर्बादी है, केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा कि देश में स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देने के अलावा इस तरह के आयोजन इकोनॉमी के लिए अच्छे हैं।

उन्होंने आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग की मिसाल देते हुए कहा कि टूर्नामेंट भारत में निवेश ला रहा है और देश के लाखों लोगों के लिए रोजगार पैदा कर रहा है।अनुराग ठाकुर ने कहा कि ‘खेलो इंडिया’ जैसी पहल लोगों के लिए खेलों को बेहतर करियर ऑप्शन बनाने और देश में स्पोर्ट्स कल्चर डेवलप करने में मदद कर रही है।

केंद्रीय खेल मंत्रीअनुराग ठाकुर ने कहा कि हम डबल डिजिट में हमारे मेडल्स आने चाहिए, मतलब हमें टॉकियो से बेहतर, 50 प्रतिशत से ज्यादा वहां पर मेडल जीतने चाहिए। हमने जितनी तैयारी की है, मेरा मानना है कि हमें डबल डिजिट में मेडल आने चाहिए। और हमने 2036 में समर ओलंपिक भारत में कराने की तैयारी की है। 2030 में यूथ ओलंपिक कराने की तैयारी की है। जैसे ही बीडिंग अब होगी, भारत बीड करेगा और हम पूरे हैं तैयार। बहुत आसानी से साबह, हमारा पिछले साल कैपिटल एक्सपेंडिचर था 10 लाख करोड़, उससे पिछले साल था 7.30 लाख करोड़, इस साल है 11 लाख, 11 हजार 111 करोड़ तो जिस देश में 11 लाख, 11 हजार 111 करोड़ रुपए कैपिटल एक्सपेंडिचर कर रहा है। और आपका स्पोट्स का इफ्रास्ट्रक्चर मुश्किल से पांच हजार करोड़ का नहीं बनता। मान लो 10 हजार करोड़ का बन गया, 20 हजार करोड़ का बन गया। 20 हाजर करोड़ बहुत होते हैं। 2036 तक, आज हम 24 मे हैं अगले 12 सालों में अगर में 10 हजार करोड़ भी एवरेज लूं तो एक लाख 20 हजार करोड़ भारत खर्च करने वाला है। उसमें से पांच हजार करोड़ या 20 हजार करोड़ क्या होगा साहब? और भारत एंबिशियस है, आज का भारत इंस्पिरेशनल है और हमारा रोड़, रेल पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर नया बन रहा है।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: केकेआर मुंबई इंडियंस को हराकर प्ले ऑफ में पहुंचने वाली बनी पहली टीम, 18 रन से हासिल की जीत

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.