यूपी में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां, इस दिन खुलेंगे स्कूल, पढ़ें खबर

KNEWS DESK-  यूपी के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाकर 2 जुलाई तक कर दी है। यूपी बोर्ड बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की बढ़ी छुट्टी पहले 26 जून तक थी|

3 जुलाई को खुलेंगे स्कूल 

शिक्षा निदेशक (बेसिक) से मिली सूचना के मुताबिक इन विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को अब 2 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है और 3 जुलाई 2023 को राज्य में स्कूल खुल जाएंगे। राज्य में सरकारी स्कूलों के लिए यह फैसाल भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया है। गौरतलब है कि पिछले 1 महीने से राज्य में सभी स्कूल बंद हैं। ऐसे में 2 जुलाई को स्कूल खुलने से पहले स्कूलों को निर्देश जारी किया गया है कि स्कूल खुलने से पहले पर्याप्त साफ-सफाी और शौचालय व्यवस्था को सुधार लिया जाए। साथ ही स्कूलों को एक साथ खोलने और पानी की उचित व्यवस्था का भी आदेश दिया गया है।

uttar pradesh summer vacation

भीषण गर्मी के कारण लिया गया फैसला

मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों में स्वच्छता संबंधित फैसेल लेने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति अधिकृति होगी। स्कूल खुलने से पहले शिक्षक अपनी सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें। खासकर स्कूल खुलने पर दोपहर का भोजना, पाठ्यपुस्तकों का वितरण, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर संबंधित अन्य कार्यों को पूरा कर लें। उत्तर प्रदेश के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अब 3 जुलाई को फिर से खुलेंगे। बता दें कि रविवार को इ बाबत बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा एक अधिसूचना जारी कर सूचित किया गया है।

About Post Author