पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा – 140 करोड़ रुपये से कंप्रेस्ड बायो- गैस प्रोजेक्ट शुरु

KNEWSDESK- पंजाब की मान सरकार ने  होशियारपुर में 140 करोड़ रुपये से कंप्रेस्ड बायो – गैस प्रोजेक्ट को शुरु किया है। इस कंप्रेस्ड बायो- गैस प्रोजेक्ट का नेतृत्व पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी करेगी। मंत्री अमन अरोड़ा ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होने बताया कि इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ – साथ राज्य भर में व्यापक विकास को बढ़ावा देना है। आपको बता दें कि खालसा वॉक्स की रिर्पोट के अनुसार ये कंप्रेस्ट प्रोजेक्ट होशियारपुर में बन रहा है इसमें प्रति दिन 20 टन से अधिक सीबीजी उत्पादन की क्षमता है।

हरित ऊर्जा की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध

मंत्री अमन अरोड़ा ने इस सीबीजी प्लांट के बारे में बताते हुए कहा कि पंजाब सरकार की लागत हरित ऊर्जा की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ – साथ राज्य भर में व्यापक विकास को बढ़ावा देना है। आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट को इस कंप्रेस्ड बायो – गैस प्रोजेक्ट का मुख्य केंद्र होशियारपुर का बरोटी गांव होगा। इस विशाल सीबीजी प्लांट की स्थापना के लिए करीब 40 एकड़ जमीन अलग रखी गई है ।

20 टन से अधिक सीबीजी उत्पादन की क्षमता

खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार , ये कंप्रेस्ड बायो – गैस प्रोजेक्ट होशियारपुर के गांव बरोटी में तैयार हो रहा है।  इसमें प्रति दिन  20 टन से अधिक सीबीजी उत्पादन की क्षमता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। इस साल दिसंबर तक पूरी तरह से कंप्रेस्ड बायो – गैस प्रोजेक्ट का संचालन शुरू होगा।

आपको बता दें कि  सीबीजी प्लांट सालाना 49350 का मीट्रिक टन कृषि अवशेष, औद्योगिक और नगरपालिका अपशिष्ट और प्रेस मिट्टी का उपभोग करेगी । आपको बता दें कि एक मूल्यवान उप – उत्पाद के रूप में प्रति दिन 91 टन जैव – खाद का मंथन करेगी।

 

About Post Author